A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीनी मोबाइल कंपनियों पर आयकर विभाग के छापे, दिल्ली-NCR समेत कई जगह कार्रवाई

चीनी मोबाइल कंपनियों पर आयकर विभाग के छापे, दिल्ली-NCR समेत कई जगह कार्रवाई

बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बीते अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी।

Income Tax Chinese mobile companies, Chinese mobile companies, Income Tax raids- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चीनी मोबाइल फोन कंपनियों के खिलाफ कर चोरी के आरोप में विभिन्न राज्यों में छापेमारी की।

Highlights

  • छापेमारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और दक्षिण के कुछ राज्यों में स्थित परिसरों पर की गई।
  • चीनी मोबाइल कंपनियों द्वारा बड़ी मात्रा में टैक्स चोरी के खुफिया इनपुट मिलने पर छापेमारी की ये कार्रवाई की गई।
  • विभाग ने बीते अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी।

नयी दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चीनी मोबाइल फोन कंपनियों से जुड़ी यूनिट्स के खिलाफ कर चोरी के आरोप में बुधवार को विभिन्न राज्यों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह छापेमारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और दक्षिण के कुछ राज्यों में स्थित परिसरों पर की जा रही है। सूत्रों ने कहा कि इन कंपनियों के कुछ विक्रेताओं और वितरण साझेदारों के खिलाफ भी छापेमारी की जा रही है।

टैक्स चोरी के इनपुट पर हुई कार्रवाई
सूत्रों ने बताया कि इस रेड में कुछ फिनटेक कंपनियां भी शामिल हैं। इन कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस तलाशी में शामिल हैं और फिलहाल इनसे आयकर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि चीनी मोबाइल कंपनियों द्वारा बड़ी मात्रा में टैक्स चोरी के खुफिया इनपुट मिलने पर छापेमारी की ये कार्रवाई की गई। ये कंपनियां लंबे समय से रडार पर थीं और जब आयकर विभाग को कर चोरी की पुख्ता जानकारी मिली तो इन कंपनियों पर छापेमारी की गई।

ZTE के ठिकानों पर भी हुई थी छापेमारी
बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बीते अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी जहां कर चोरी का पता भी चला था। कंपनी के कॉर्पोरेट ऑफिस, विदेशी निदेशक के आवास समेत कुल 5 ठिकानों की तलाशी ली गई थी। रेड के दौरान पता चला था कि उपकरण के व्यापार पर कंपनी को लगभग 30 प्रतिशत का सकल लाभ हुआ था, लेकिन कंपनी पिछले कुछ वर्षों में ‘भारी’ घाटे की बात कर रही थी। (PTI इनपुट्स के साथ)

Latest India News