A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Income Tax Raid: इनकम टैक्स ने दो रियल्टी फर्मों पर की रेड, 22 करोड़ की संपत्ति जब्त

Income Tax Raid: इनकम टैक्स ने दो रियल्टी फर्मों पर की रेड, 22 करोड़ की संपत्ति जब्त

Income Tax Raid: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने दो रियल एस्टेट कंपनियों के 40 परिसरों पर रेड की थी।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • IT डिपार्टमेंट ने दोनों रियल एस्टेट कंपनियों के 40 परिसरों पर छापे मारे
  • रेड में 3.50 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी व 18.50 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त
  • CBDT ने अभी छापेमारी की तारीख का खुलासा नहीं किया है

Income Tax Raid: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बेंगलुरु और हैदराबाद स्थित दो रियल एस्टेट कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान उन्होंने 22 करोड़ रुपये की नकदी एवं आभूषण जब्त किए हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि आयकर विभाग की टीम ने इन दोनों रियल एस्टेट कंपनियों के 40 परिसरों पर छापे मारे थे। हालांकि CBDT ने छापेमारी की तारीख का खुलासा नहीं किया है। आयकर विभाग की टीम को बेंगलुरु स्थित डेवलपर के परिसरों से मिले दस्तावेजों से पता चला है कि जमीन मालिकों ने डेवलपर के साथ संयुक्त विकास समझौता किया हुआ था। उस जमीन के एवज में उन्हें डेवलपर से सुपर बिल्ट-अप एरिया मिला हुआ था। लेकिन जमीन मालिक इस लेनदेन से हुए पूंजीगत लाभ की घोषणा कर पाने में नाकाम रहे। 

इनकम में भी 90 करोड़ रुपये कम दिखाए 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए नीतिगत रुख तय करने वाले CBDT ने कहा कि यह अघोषित कैपिटल गेन 400 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। इसके अलावा तैयार इकाइयों की बिक्री से होने वाली इनकम में भी 90 करोड़ रुपये कम दिखाए गए हैं। CBDT ने कहा कि दोनों ही रियल एस्टेट समूह निर्माण की लागत को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाकर 28 करोड़ रुपये की कर चोरी में संलिप्त रहे हैं। इसके लिए उन्होंने निर्माण सामग्रियों की फर्जी रसीदें तैयार करने के अलावा दामों को भी बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया है। 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नकदी और सोने-चांदी के आभूषण किए जब्त

आयकर विभाग के अब तक के तलाशी अभियान में 3.50 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी। इसके अलावा 18.50 करोड़ रुपये के सोने-चांदी एवं आभूषण जब्त किए गए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक दोनों कंपनियों के कई अन्य अनियमितताओं में संलिप्त होने के भी साक्ष्य मिले हैं। 

Latest India News