A
Hindi News भारत राष्ट्रीय I.N.D.I.A गठबंधन की को-ऑर्डिनेशन कमिटी का गठन, शरद पवार सहित ये 13 नेता हुए शामिल

I.N.D.I.A गठबंधन की को-ऑर्डिनेशन कमिटी का गठन, शरद पवार सहित ये 13 नेता हुए शामिल

मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन की बैठक में आज को-ऑर्डिनेशन कमिटी का गठन किया गया। इसमें शरद पवार सहित 13 सदस्यों को शामिल किया गया है।

इंडिया गठबंधन- India TV Hindi Image Source : PTI इंडिया गठबंधन

मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन की बैठक में आज को-ऑर्डिनेशन कमिटी के सदस्यों के नाम का ऐलान किया गया है। इस कमेटी में 13 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिनमें केसी वेणुगोपाल, शरद पवार, स्टालिन, संजय राउत, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्डा, जावेद खान, लल्लन सिंह, हेमेंत सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती का नाम शामिल है। हालांकि, कन्वेनर पर अभी फैसला आना बाकी है। मुंबई में विपक्षी गठबंधन की बैठक का आज आखिरी दिन है।

सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा 

बताया जा रहा है कि आज इस बैठक में ज्वॉइंट रैली की रूपरेखा तय करने के साथ कन्वेनर और चेयरपर्सन को लेकर भी फैसला आना है। इसके अलावा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या हो, इस पर भी चर्चा होगी। वहीं, आज प्रवक्ताओं पर भी चर्चा होगी। इंडिया अलायंस के प्रवक्ता नियुक्त किए जाएंगे, ताकि इंडिया अलायंस के विभिन्न मुद्दों पर स्टैंड में यूनिफॉर्मिटी हो। सोशल मीडिया, डाटा एनालिसिस और साझा रैली को लेकर भी कमिटी बनाई जाएगी। 

विपक्षी गठबंधन में 28 पार्टियां शामिल

बैठक में कांग्रेस समेत देश की कुल 28 पार्टियां शामिल हैं। विपक्षी पार्टियां आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मोदी नीत एनडीए गठबंधन को हराने की तैयारी कर रही है। पहले दिन की बैठक के बाद होटल ग्रैंड हयात में एक मंथन सत्र का आयोजन हुआ। इस सत्र में सीट आवंटन और बीजेपी से मुकाबले के लिए एक समान कार्यक्रम की योजना को लेकर चर्चा हुई। इंडिया गठबंधन जल्द से जल्द सीट आवंटन का फॉर्मूला तय कर लेना चाहती है, क्योंकि विपक्षी नेताओं को लगता है कि इस बार सरकार समय से पहले लोकसभा चुनाव करा सकती है।

 

 

 

Latest India News