A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पूर्वी लद्दाख में आज से शुरू हो रही है भारत-चीन वार्ता, अब तक सभी बैठकें हुई हैं विफल

पूर्वी लद्दाख में आज से शुरू हो रही है भारत-चीन वार्ता, अब तक सभी बैठकें हुई हैं विफल

कोर कमांडर स्तरीय इस वार्ता में दोनों सेनाओं के कमांडर स्तरीय अधिकारी शामिल होंगे। इस दौरान सीमा पर से तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत आयोजित की जाएगी।

साढ़े 9 बजे से शुरू होगी भारत-चीन की वार्ता- India TV Hindi Image Source : FILE साढ़े 9 बजे से शुरू होगी भारत-चीन की वार्ता

नई दिल्ली: देश के स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले होने वाली भारत-चीन कमांडर स्तर की वार्ता सुबह साढ़े 9 बजे शुरू हो जाएगी। यह वार्ता पूर्वी लद्दाख में चुशूल सीमा बैठक बिंदु पर आयोजित होगी। इसमें दोनों देशों के कमांडर स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। बता दें कि जून 2020 में हुई गलवान झड़प के बाद दोनों देशों के बीच यह 19वीं बैठक है, लेकिन अभी तक कोई भी बैठक और बातचीत अपने मुकाम पर नहीं पहुंच सकी है।

बता दें कि जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसा और फिर नवंबर 2022 में तवांग में चीनी सैनिकों से झड़प के बाद से भारत और चीन के संबंध बहुत खराब दौर में चल रहे हैं। भारत सीमा के विवादित क्षेत्रों से चीन को अपनी सेना हटाने को कहता आ रहा है, मगर ड्रैगन अभी तक इसपर राजी नहीं हुआ है। यही वजह है कि भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध और तनाव कायम है।

बेहद ही अहम मानी जा रही है यह बैठक 

बता दें कि गलवान हिंसा हिंसा के बाद दोनों देशों के बीच 18 बार बातचीत हो चुकी हैं, लेकिन यह सभी बैठकें सफल नहीं हो सकीं। ऐसे में यह बैठक बेहद ही अहम मानी जा रही है। जानकारी के अनुसार, अभी तक हुई बैठकों में भारतीय अधिकारियों से साफ़ कर दिया था कि वह कोई भी समझौता केवल अपनी शर्तों पर ही करेंगे। चीन चाहता है कि भारत इस बार दवाब में आकर उनकी नाजायज मांगों को मान ले, लेकिन भारत इस बार समझौते के मूड में नहीं है।

ये भी पढ़ें-

'पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ें प्रियंका गांधी', जानिए और क्या बोले संजय राउत 

योगी समेत कई बीजेपी नेताओं ने ट्विटर 'X' पर बदली डीपी, तो फुर्र से उड़ गया ब्लू टिक

 

 

Latest India News