A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India China Relation: अचानक भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, NSA डोभाल और जयशंकर से मिलेंगे

India China Relation: अचानक भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, NSA डोभाल और जयशंकर से मिलेंगे

भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, NSA डोभाल और जयशंकर से मिलेंगे (File Photo)- India TV Hindi Image Source : ANI भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, NSA डोभाल और जयशंकर से मिलेंगे (File Photo)

Highlights

  • भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी
  • NSA डोभाल और विदेश मंत्री जयशंकर से मिलेंगे
  • LAC समेत यूक्रेन मुद्दे पर हो सकती है बातचीत

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब दो साल से गतिरोध के कारण व्याप्त तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी उच्च स्तरीय यात्रा पर भारत पहुंचे। वांग ने काबुल से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी और वह आज विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल के साथ बातचीत करेंगे। यह जानकारी मिली है कि चीनी विदेश मंत्री की बगैर पूर्व निर्धारित यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर बने भू राजनीतिक हालात में चीन के एक बड़ी भूमिका निभाने से संबद्ध है। चीन ने यह भी संकेत दिया है कि आर्थिक प्रतिबंधों से निपटने के लिए वह रूस की सहायता करने को इच्छुक है। 

सीमा विवाद चर्चा होने की संभावना

वार्ता में, भारत के पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद से अपना ध्यान हटाने की संभावना नहीं है। भारत द्वारा गतिरोध वाले शेष स्थानों से सैनिकों को पूरी तरह से हटाने के लिए दबाव डाले जाने की भी उम्मीद है। वांग और डोभाल के बीच बैठक में सीमा मुद्दे पर व्यापक चर्चा होने की संभावना है, जो सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहे हैं। दोनों पक्षों ने यात्रा को गुप्त रखा। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या भारतीय पक्ष वांग के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की सुविधा प्रदान करेगा। वार्ता में यूक्रेन संकट एक अन्य प्रमुख मुद्दा होने की उम्मीद है। 

( इनपुट भाषा) 

Latest India News