A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Modi on World environment Day: 'भारत ने हमेशा पर्यावरण की रक्षा की', मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi on World environment Day: 'भारत ने हमेशा पर्यावरण की रक्षा की', मिट्टी बचाओ आंदोलन कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

PM Modi on World environment Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने मिट्टी बचाओ आंदोलन में अपने संबोधन में कहा कि दुनिया के लिए जलवायु परिवर्तन एक चुनौती है। 

PM Modi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO PM Modi

Highlights

  • भारत 2070 तक नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करेगा: पीएम मोदी
  • प्रधानमंत्री ने कहा- भारत में माटी का सम्मान है
  • दुनिया के लिए जलवायु परिवर्तन चुनौती: पीएम मोदी

PM Modi on World environment Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने मिट्टी बचाओ आंदोलन में अपने संबोधन में कहा कि दुनिया के लिए जलवायु परिवर्तन एक चुनौती है। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए हम काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले हमारे देश के किसान के पास इस जानकारी का अभाव था कि उसकी मिट्टी किस प्रकार की है, उसकी मिट्टी में कौन सी कमी है, कितनी कमी है। इस समस्या को दूर करने के लिए देश में किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड देने का बहुत बड़ा अभियान चलाया गया।

बायो डायवरसिटी की नीति से बढ़ी वन्यप्राणियों की संख्या

पीएम ने कहा कि मिट्टी बचाओ आंदोलन बहुत अहम है। भारत में माटी का सम्मान है। भारत आज बायो डायवरसिटी की जिन नीतियों पर चल रहा है उसने वन्यजीवों की संख्या में बढ़ोतरी की है। ईंधन में अतिरिक्त निर्भरता, किसानों की आय का हमारा प्रयास है, गोवर्धन योजना पर्यावरण हितैषी योजना है। इसके तहत गोबर और खेती निकलने वाले कचरे को एनर्जी में बदला जा रहा है। इससे बनने वाली जैविक खाद लोगों के काम ​आ रही है। पीएम ने कहा कि सरकार ने तय किया है गंगा के किनारे नेचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहित करेंगे। 

तय समय से पहले कर लिया यह काम

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जाता है,  तय समय पहले ही हमने यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया। उन्होंने बताया कि 2014 में भारत में पेट्रोल में सिर्फ 1.5 फीसदी एथेनॉल का उपयोग होता था।

Latest India News