A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Anti Drone Gun Chimera-100:भारत ने बनाई अमेरिका और चीन से भी ज्यादा ताकतवर एंटी ड्रोन गन, जानें खासियत

Anti Drone Gun Chimera-100:भारत ने बनाई अमेरिका और चीन से भी ज्यादा ताकतवर एंटी ड्रोन गन, जानें खासियत

India's Anti Drone Gun:दुश्मनों के ड्रोन हमलों से बचने के लिए भारत ने खतरनाक एंटी ड्रोन गन बनाकर अमेरिका और चीन को भी चकमा दे दिया है। भारत की यह एंटी ड्रोन गन अमेरिका और चीन से भी ज्यादा ताकतवर है। इसे चिमेरा-100 नाम दिया गया है। भारतीय कंपनी गोदरेज ने इसका निर्माण किया है।

Anti Drone Gun Chimera-100- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Anti Drone Gun Chimera-100

Highlights

  • पांच किलोमीटर दूर स्थित दुश्मनों के ड्रोन को मार गिराने में सक्षम
  • फ्रांस और भारत ने मिलकर तैयार किया चिमेरा-100 एंटी ड्रोन गन
  • चीन और पाकिस्तान की सीमा पर दुश्मनों के ड्रोन हमलों से करेगी रक्षा

India's Anti Drone Gun:दुश्मनों के ड्रोन हमलों से बचने के लिए भारत ने खतरनाक एंटी ड्रोन गन बनाकर अमेरिका और चीन को भी चकमा दे दिया है। भारत की यह एंटी ड्रोन गन अमेरिका और चीन से भी ज्यादा ताकतवर है। इसे चिमेरा-100 नाम दिया गया है। भारतीय कंपनी गोदरेज ने इसका निर्माण किया है। हल्की होने की वजह से जवान इसे कहीं भी लेकर आ और जा सकते हैं।

चिमेरा-100 से चार से पांच किलोमीटर दूर स्थित ड्रोन और यूएवी को मारकर गिराया जा सकता है। साथ ही इस गन के जरिये कहीं से भी आने वाले ड्रोनों का कई किलोमीटर पहले ही लोकेशन का सटीक पता भी लगाया जा सकता है। सीमा पर होने वाले ड्रोन हमलों से बचाने में भारत की यह एंटी ड्रोन गन सेना के लिए वरदान साबित होगी।

फ्रांस और भारत ने मिलकर बनाया चिमेरा
भारत में दुश्मनों के ड्रोन हमलों से बचने के लिए इस तरह के एंटी ड्रोन गन की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इसे भारत की गोदेरेज और फ्रांसीसी कंपनी सरबेयर ने मिलकर तैयार किया है। इसके जरिये सीमा पर होने वाले ड्रोन हमलों को रोका जा सकेगा। यह पांच किलोमीटर तक के क्षेत्र में ड्रोन की लोकेशन ट्रैस कर सकने के साथ ही साथ उसे मारकर गिरा भी सकता है। यह अमेरिका और चीन के एंटी ड्रोन से भी ज्यादा क्षमतावान है।

रेडियो फ्रिक्वेंसी जाम करने की क्षमता
चिमेरा एंटी ड्रोन गन में सामने से आने वाले हर ड्रोन की रेडियोफ्रिक्वेंसी को जाम कर देने की अद्भुद क्षमता है। इसे उड़ाने वाले दुश्मनों को तब सिग्नल नहीं मिल पाता। सिग्नल टूटते ही ड्रोन स्वयं नीचे गिर जाता है। यह ड्रोन की पहचान कई तरीके से करने में सक्षम है। यह पहचानता है कि सामने से आ रहा ड्रोन अनमैंड एरियन व्हिकल है, निगरानी ड्रोन है या फिर हमला करने वाली प्रवृत्ति का है। इसके बाद ड्रोन की क्षमता को निष्क्रिय करके नीचे गिरा देता है।

Image Source : India TvAnti Drone Gun Chimera-100

सीमा सुरक्षा और वीआइवी कार्यक्रमों में बनेगा रक्षक
चिमेरा ड्रोन सीमा पर दुश्मनों के ड्रोन हमलों को रोकने का साथ ही साथ वीआइपी कार्यक्रमों में आसपास मंडराने वाले ड्रोन हमलों को लेकर भी रक्षा करेगा। यह पांच किलोमीटर तक के दायरे में उड़ने वाले ड्रोनों को पहचान लेगा। उन्हें अपने क्षेत्र में आने से पहले ही मारकर गिरा भी देगा। इससे सुरक्षा में चूक करने की दुश्मनों की चाल कामयाब नहीं होने पाएगी। इसकी खासियत यह है कि यह किसी भी दिशा में घूम-घूम कर हमला कर सकता है।

दुश्मनों के ड्रोन की तस्वीर खींचकर लोकेशन भी बताएगा
चिमेरा ड्रोन दुश्मनों के हर ड्रोन की लोकेशन बताने के साथ उनकी तस्वीर भी खींच लेगा। इससे उसका काउंटर करना काफी आसान रहेगा। दुश्मनों के ड्रोन की तस्वीर जवान के हाथ में रिमोट की स्क्रीन पर आ जाएगी। इसके बाद इसे सेकेंडों में मारकर गिराया जा सकेगा।

चीन और पाकिस्तान की सीमा पर होगी तैनाती
बताया जा रहा है कि जल्द ही चिमेरा एंटी ड्रोन गन को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा। इसके बाद इसकी तैनाती चीन और पाकिस्तान के बॉर्डर पर की जाएगी। यह दुश्मन के हर ड्रोन पर नजर रखेगा। अपने सीमा क्षेत्र में उन्हें आता देखते ही मारकर नीचे गिरा देगा। अपनी क्षमता से यह पाकिस्तान, चीन, अमेरिका के सभी अत्याधुनिक ड्रोन को मारकर गिरा सकता है।

Latest India News