A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रूस के साथ भारत के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं: शशि थरूर

रूस के साथ भारत के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं: शशि थरूर

शशि थरूर ने कहा कि भू-राजनीतिक परिस्थितियों में बदलाव के बावजूद, भारत-रूस संबंधों में कोई बदलाव नहीं आया। उन्होंने कहा कि ये संबंध सदियों पहले अपनी जड़ें मजबूत कर चुके हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

Shashi Tharoor- India TV Hindi Image Source : PTI Shashi Tharoor

तिरुवनंतपुरम: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने रविवार को यहां कहा कि भू-राजनीतिक परिस्थितियों में बदलाव के बावजूद, भारत-रूस संबंधों में कोई बदलाव नहीं आया। उन्होंने कहा कि ये संबंध सदियों पहले अपनी जड़ें मजबूत कर चुके हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूत रथीश सी नायर द्वारा जारी एक बयान के अनुसार थरूर ने यहां रूसी सदन द्वारा आयोजित भारत-रूस राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ समारोह के उद्घाटन के मौके पर कहा कि शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों को मजबूत करना आवश्यक है।

बयान में थरूर के हवाले से कहा गया है, ‘‘भारत-रूस संबंध अद्वितीय है। भू-राजनीतिक परिस्थितियों में बदलाव के बावजूद, भारत-रूस संबंधों में कोई बदलाव नहीं आया। ये संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सोवियत संघ के विघटन के बाद, हमने सोचा था कि मैत्रीपूर्ण संबंधों में गिरावट आएगी। लेकिन लंबे समय से एक मित्र होने के नाते रूस हमारे आर्थिक विकास और सुरक्षा का समर्थन करता रहा। राष्ट्रों के बीच नए सहयोगियों के बावजूद हमारी विशेष रणनीतिक साझेदारी महत्वपूर्ण है।’’

नायर, जो तिरुवनंतपुरम में रूसी सदन के निदेशक भी हैं, ने बयान में कहा कि 10 महीने तक चलने वाले समारोह के तहत सेमिनार, प्रदर्शनियों, चर्चाओं और प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News