A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India Tv Poll: G20 में घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति करवाकर भारत ने पूरे विश्व में जमा ली है अपनी डिप्लोमेसी की धाक?

India Tv Poll: G20 में घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति करवाकर भारत ने पूरे विश्व में जमा ली है अपनी डिप्लोमेसी की धाक?

हाल में भारत की राजधानी नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस समिट के दौरान नतीजे के रूप में सभी देशो की सहमति से घोषणा पत्र भी जारी किया गया।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

India Tv Poll: हाल में भारत की राजधानी नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस समिट में दुनिया के प्रमुख देशों के दिग्गज नेता शामिल हुए।  इस समिट के दौरान नतीजे के रूप में पर सभी देशो की सहमति से घोषणा पत्र भी जारी किया गया। तो क्या भारत ने ऐसा करके पूरे विश्व में अपनी डिप्लोमेसी की धाक जमा ली है?, इसी मुद्दे पर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके परिणाम कुछ इस प्रकार रहे।

'क्या भारत की पूरी दुनिया में जम गई  डिप्लोमेसी की धाक'
हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि 'G20 में घोषणा पत्र पर सभी देशों की सहमति करवाकर भारत ने पूरे विश्व में जमा ली है अपनी डिप्लोमेसी की धाक?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां','नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 8468 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों 'हां'वाला ऑप्शन चुना । वहीं कुछ लोगों का मानना था 'नहीं' और बेहद कम लोगों ने 'कह नहीं सकते' का ऑप्शन चुना।

Image Source : File इंडिया टीवी पोल

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?
आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 8468 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 93 फीसदी लोगों  'हां' विकल्प चुना। वहीं करीब 5 प्रतिशत लोगों ने 'नहीं' ऑप्शन चुना। जबकि करीब 2 परसेंट लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना।

 

Latest India News