A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India TV Poll Result: आप किस दिन मनाएंगे रक्षाबंधन का त्योहार? जानें, इंडिया टीवी पोल में क्या रहा जनता का जवाब

India TV Poll Result: आप किस दिन मनाएंगे रक्षाबंधन का त्योहार? जानें, इंडिया टीवी पोल में क्या रहा जनता का जवाब

इस बार रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा, इसे लेकर लोग दो तारीखों में बंट गए हैं। इस साल कुछ लोग 30 अगस्त को तो कई 31 अगस्त को राखी का त्योहार मनाएंगे।

रक्षाबंधन 2023- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO रक्षाबंधन 2023

रक्षाबंधन भाई-बहनों के पवित्र रिश्तों का त्योहार है। हर साल इस त्योहार को खुशियों के साथ धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा, इसे लेकर लोग दो तारीखों में बंट गए हैं। इस बार कुछ लोग 30 अगस्त को तो कई 31 अगस्त को राखी का त्योहार मनाने की बात कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा लग रही है, इसलिए ये त्योहार दो दिन मनाया जाएगा। इसे लेकर हमने एक पोल चलाया। इंडिया टीवी के इस पोल में लोगों ने बेबाकी से अपनी राय रखी और बताया कि वो किस दिन राखी के त्योहार को मना रहे हैं। 

इंडिया टीवी के पोल में आए चौंकाने वाले नतीजे

इंडिया टीवी के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर हमने जनता से पूछा था कि 'इस बार रक्षाबंधन दो दिन है, आप यह त्योहार किस दिन मनाएंगे?' और हमने '30 अगस्त', '31 अगस्त' और 'ऑफिस की छुट्टी के अनुसार' के विकल्प दिए थे। पोल पर कुल 6718 लोगों ने अपना जवाब दर्ज कराया और काफी हैरान करने वाले नतीजे सामने आए। 42 फीसदी लोगों ने कहा कि वे 30 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाएंगे। वहीं, 45 फीसदी लोगों ने 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की बात कही, जबकि 13 फीसदी ने कहा कि वे ऑफिस की छुट्टी के मुताबिक, यह त्योहार मनाएंगे।

Image Source : IndiaTvरक्षाबंधन कब मनाएंगे, जनता की राय

शुभ मुहूर्त में भाई को राखी बांधती हैं बहनें

दरअसल, शास्त्रों में कहा गया है कि रक्षाबंधन पर सिर्फ शुभ मुहूर्त में ही भाई को राखी बांधनी चाहिए। इसके लिए भद्रा काल जरूर देखें, क्योंकि भद्रा में राखी बांधना अशुभ माना जाता है। सावन पूर्णिमा पर हर साल रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई की उन्नति, अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य के लिए उसकी कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं, बदले में भाई भी बहन को उपहार और उसकी रक्षा का वचन देते हैं।

Latest India News