A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India TV Poll: G20 की सफल मेजबानी के बाद भारत के लिए दुनिया में और ज्यादा मौके खुल जाएंगे?

India TV Poll: G20 की सफल मेजबानी के बाद भारत के लिए दुनिया में और ज्यादा मौके खुल जाएंगे?

भारत में जी-20 को लेकर देशभर में उत्साह बना हुआ है। ऐसे में इंडिया टीवी ने एक सवाल के जरिए जनता की राय जाननी चाही कि क्या G20 की सफल मेजबानी के बाद भारत के लिए दुनिया में और ज्यादा मौके खुल जाएंगे?

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी और बाकी देशों के नेता

नई दिल्ली: जी-20 की मेजबानी से भारत का कद दुनिया में और भी ज्यादा बड़ा हो गया है। शक्तिशाली देशों के मुखिया भारत की खातिरदारी का लुफ्त उठा रहे हैं। ऐसे में एक चर्चा ये भी हो रही है कि क्या जी-20 की सफल मेजबानी के बाद भारत के लिए दुनिया में और भी मौके खुल जाएंगे? इसी सवाल को लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया और जनता की राय जानने की कोशिश की। इस सवाल का कुल 9288 लोगों ने जवाब दिया।

इस सवाल के जवाब में 96 फीसदी लोगों ने 'हां' में जवाब दिया। यानी ये लोग मानते हैं कि जी-20 की मेजबानी से भारत का कद दुनिया में और भी ज्यादा बड़ा हो गया है। वहीं 2 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया। 2 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते' विकल्प चुना। 

Image Source : India TV Pollइंडिया टीवी पोल

मेहमान देशों के मुखिया राजघाट पर श्रद्धांजलि देने भी पहुंचे

गौरतलब है कि भारत में जी-20 सफलता के साथ आयोजित किया जा रहा है। आज सभी मेहमान देशों के मुखिया राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए भी पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी उनके साथ थे। इससे पहले पीएम मोदी ने सभी मेहमानों को खादी की शॉल देकर सम्मानित किया। 

राजघाट पर महात्मा गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम की यात्रा के लिए रवाना हो गए। अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में भारत की अपनी पहली यात्रा के तहत बाइडेन दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे और उन्होंने उसी दिन उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। अपनी 50 मिनट से अधिक की बातचीत में मोदी और बाइडन ने द्विपक्षीय प्रमुख रक्षा साझेदारी को और गहरा बनाने का संकल्प लिया था।

ये भी पढ़ें: 

G20 Summit 2023: जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष राजघाट पहुंचे, महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, देखें VIDEO

New Delhi Declaration: नई दिल्ली घोषणा पत्र क्या है? जिसपर G20 ने दी सहमति, रूस और चीन को भारत ने कैसे मनाया

 

 

Latest India News