A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India Tv Poll : 'वन नेशन, वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा? जानें जनता की राय

India Tv Poll : 'वन नेशन, वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा? जानें जनता की राय

केंद्र सरकार ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिया है। केंद्र की ओर से पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया हैष

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

India Tv Poll : केंद्र सरकार ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' के लिए एक कमिटी का गठन कर दिया है। इस कमिटी के अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया है।  दरअसल, केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है। ऐसी चर्चा है कि सरकार संसद में वन नेशन वन इलेक्शन का बिल लेकर आ सकती है।  वन नेशन वन इलेक्शन का सीधा मतलब है कि देश में होने वाले सारे चुनाव एक साथ करा लिए जाएं। इस मुद्दे पर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके परिणाम कुछ इस प्रकार रहे।

'वन नेशन, वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा'

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ' वन नेशन, वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां','नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 8352 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि 'वन नेशन, वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं कुछ लोगों का मानना था नहीं, 'वन नेशन, वन इलेक्शन'राजनीतिक दलों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होगा। बेहद कम लोगों ने 'कह नहीं सकते' का ऑप्शन चुना।

Image Source : India TVअधिकांश लोगों ने 'हां' में जवाब दिया।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 8352 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 82 फीसदी लोगों का मानना था कि 'वन नेशन,वन इलेक्शन' राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं करीब 15 फीसदी लोगों का मानना था कि इससे राजनीतिक दलों को फायदा नहीं होगा जबकि करीब तीन फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना।

Latest India News