A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारतीय सेना ने चीन की सीमा के करीब सिलीगुड़ी गलियारे के पास किया सैन्य अभ्यास

भारतीय सेना ने चीन की सीमा के करीब सिलीगुड़ी गलियारे के पास किया सैन्य अभ्यास

सैनिकों ने हवा में ऊंचाई से छलांग लगाई तथा निगरानी और लक्ष्य भेदने का अभ्यास किया। सिलीगुड़ी गलियारा नेपाल, भूटान और बांग्लादेश की सीमा से लगती जमीन है। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र को शेष भारत से जोड़ता है और सैन्य दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। 

Indian Army conducted military exercise - India TV Hindi Image Source : ANI Indian Army conducted military exercise 

Highlights

  • भारतीय सेना ने चीन की सीमा के करीब किया सैन्य अभ्यास
  • सैन्य अभ्यास में 600 सैनिकों ने लिया भाग
  • सैनिकों ने हवा में ऊंचाई से लगाई छलांग

नयी दिल्ली: भारतीय सेना ने चीन की सीमा के निकट सिलीगुड़ी गलियारे के पास दो दिवसीय सैन्य अभ्यास किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में पिछले तीन सप्ताह में यह दूसरा ऐसा अभ्यास है। सेना ने 24 से 25 मार्च के बीच यह अभ्यास किया जिसमें लगभग 600 सैनिकों ने भाग लिया। 

इसमें सैनिकों ने हवा में ऊंचाई से छलांग लगाई तथा निगरानी और लक्ष्य भेदने का अभ्यास किया। सिलीगुड़ी गलियारा नेपाल, भूटान और बांग्लादेश की सीमा से लगती जमीन है। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र को शेष भारत से जोड़ता है और सैन्य दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। 

अभ्यास में उन्नत फ्री-फॉल तकनीक, प्रविष्टि, निगरानी और टारगेट प्रैक्टिस और दुश्मन की लाइन सेपार जाकर प्रमुख उद्देश्यों को हासिल करना शामिल था। सिलीगुड़ी रणनीतिक रूप से अहम है इसलिए यहां पर भारतीय सेना, असम राइफ्लस, सीमा सुरक्षा बल और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गश्त लगाई जाती है। 

Latest India News