A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सेना के जज्बे को सलाम, जम्मू कश्मीर में जवानों ने लैंड स्लाइड में फंसे 172 श्रमिकों को बचाया

सेना के जज्बे को सलाम, जम्मू कश्मीर में जवानों ने लैंड स्लाइड में फंसे 172 श्रमिकों को बचाया

जम्मू कश्मीर में लैंड स्लाइड में फंसे 172 मजदूरों को भारतीय सेना ने बचा लिया। दरअसल,संकट की सूचना मिलते ही आर्मी कैंप गुंड से एक बचाव दल को तुरंत लाया गया, जिसने बर्फ से ढके मार्ग पर बातचीत की और उसी रात साइट पर पहुंच गया। जिससे फंसे हुए श्रमिकों को बचाया जा सका।

Indian army Rescue Operation- India TV Hindi Image Source : FILE Indian army Rescue Operation

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग इलाके के सरबल में सेना के हिमस्खलन बचाव अभियान में फंसे हुए 172 श्रमिकों को बचाया। सेना ने रविवार को यह जानकारी दी। सेना के एक अधिकारी ने कहा, 14 जनवरी को शाम लगभग 5.40 बजे मेघा इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्री लिमिटेड के कार्यशाला क्षेत्र में एक हिमस्खलन हुआ।

फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए भाररतीय सेना से संपर्क साधा

इसके पहले 12 जनवरी को एक और बड़े हिमस्खलन ने पास में ही दो कर्मियों की जान ले ली थी। 14 जनवरी 2023 को दूसरा हिमस्खलन इतना तगड़ा था कि 172 श्रमिकों के साथ कार्यशाला क्षेत्र एमईआईएल के मुख्य स्थान से पूरी तरह से कट गया। एमईआईएल के परियोजना प्रबंधक ने फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए सहायता के लिए भारतीय सेना से संपर्क किया।

सूचना मिलते ही बचाव दल पहुंचा मौके पर

संकट की सूचना मिलते ही आर्मी कैंप गुंड से एक बचाव दल को तुरंत लाया गया, जिसने बर्फ से ढके मार्ग पर बातचीत की और उसी रात साइट पर पहुंच गया, जिससे फंसे हुए श्रमिकों को बचाया जा सका। सेना ने कहा कि खराब मौसम के कारण अगली सुबह बचाव अभियान की योजना बनाई गई थी।

सेना ने कहा, 15 जनवरी को वुसान में कमांडेंट, असम राइफल्स बटालियन के तहत एक बचाव अभियान शुरू किया गया था, जिसमें सेना के कुत्तों और मेडिकल गियर के साथ हिमस्खलन बचाव दलों को नियुक्त किया गया था। अधिकारी ने कहा, कठिन प्रयास के बाद टीम हिमस्खलन में फंसे सभी 172 श्रमिकों को बचाने में सफल रही। 

Latest India News