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Hindi News भारत राष्ट्रीय रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, WhatsApp नंबर भी किया जारी

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, WhatsApp नंबर भी किया जारी

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप पर आर्डर शुरू किया है।

Now order food on WhatsApp while traveling in train- India TV Hindi Image Source : TWITTER ट्रेन में सफर के दौरान अब व्हाट्सएप पर आर्डर करें खाना

नई दिल्ली: देश में करोड़ों लोग हर रोज यात्रा करते हैं। रेल यात्रा के दौरान यात्रियों का ख्याल रखने की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की है। यात्रा का दौरान चाय, नाश्ता या खाने आदि की सुविधा भी IRCTC ही उपलब्ध कराता है। आपको सफर के दौरान कोच में वेंडर खाना बेचने आते हैं। अब इससे एक कदम और भी आगे बढ़ते हुए IRCTC ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाएं शुरू की हैं।

IRCTC ने जारी किया नंबर 

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप पर आर्डर शुरू किया है। इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया गया है। शुरुआत में, व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-खानपान सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-केटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा।

जानिए कैसे करेगा काम 

इस विकल्प के साथ, ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे। सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव दो तरफा संचार मंच बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को संभालेगा और उनके लिए खाने का आर्डर लेगा।

अभी कुछ चुनिदा ट्रेनों में ही शुरू की गई सर्विस 

शुरुआत में, चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-केटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है और ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर, रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी सक्षम करेगा। आज, आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जो इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से सक्षम हैं।

 

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