A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railway: रेलवे ने 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई और 130 को बनाया सुपरफास्ट, यात्रा करने से पहले जान लें अपडेट

Indian Railway: रेलवे ने 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई और 130 को बनाया सुपरफास्ट, यात्रा करने से पहले जान लें अपडेट

Indian Railway: रेलवे के इस नए टाइम टेबल को अपनी वेबसाइट पर जारी किया है। ये टाइमटेबल एक अक्टूबर से प्रभावी है।

Indian Railway- India TV Hindi Image Source : FILE Indian Railway

Highlights

  • 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार को तेज किया गया
  • 65 जोड़ी ट्रेन को ‘सुपरफास्ट’में बदल दिया गया
  • अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने के लिए करीब 5 प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग मिले

Indian Railway: अगर आप ट्रेन से अक्सर यात्रा करते हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे ने नया टाइमटेबल जारी कर दिया है। इसके तहत करीब 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार को तेज कर दिया गया है। इसके अलावा 65 जोड़ी ट्रेन को ‘सुपरफास्ट’में बदल दिया गया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, सभी ट्रेनों की औसत गति में करीब पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा करने से अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने के लिए करीब 5 प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग मिले हैं। रेलवे के इस नए टाइम टेबल को अपनी वेबसाइट पर जारी किया है। ये टाइमटेबल एक अक्टूबर से प्रभावी है।

वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेन को शुरू किया गया

रेलवे ने बयान में बताया कि नए टाइम टेबल में नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेन शुरू की गई हैं। गांधीनगर और मुंबई के बीच एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी चलाया गया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, नए टाइम टेबल में करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड में बढ़ोतरी की गई है और ट्रेनों की स्पीड 10 मिनट से 70 मिनट तक बढ़ी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि करीब 3,000 पैसेंजर ट्रेनें और 5,660 उपनगरीय ट्रेनें भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चलती हैं। हर दिन करीब 2.23 करोड़ यात्री रेल सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा शुरू करने से पहले नए टाइमटेबल को ध्यान से देख लें। 

Latest India News