A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शताब्दी को भी पीछा छोड़ देगी यह वंदे भारत एक्सप्रेस, अजमेर-दिल्ली का सफर करेगी तय, जानें डिटेल्स

शताब्दी को भी पीछा छोड़ देगी यह वंदे भारत एक्सप्रेस, अजमेर-दिल्ली का सफर करेगी तय, जानें डिटेल्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बुधवार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। जानकारी के मुताबिक, 13 अप्रैल से यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव के जरिए अजमेर से दिल्ली का सफर तय करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO वंदे भारत एक्सप्रेस

राजस्थान से दिल्ली की यात्र करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान को अब पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है, जो स्पीड के मामले में इस रूट पर सबसे तेज शताब्दी ट्रेन को भी एक घंटे पीछे छोड़ने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बुधवार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। खास बात यह है कि यह दुनिया की पहली ऐसी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी, जो हाईराइज ओवरहेड इलेक्टिक पर दौड़ेगी।

जानकारी के मुताबिक, 13 अप्रैल से यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव के जरिए अजमेर से दिल्ली का सफर तय करेगी। बताया जा रहा है कि पटरियों पर इस वंदे भारत एक्सप्रेस की एंट्री के साथ ही क्षेत्र में टूरिज्म के लिहाज से विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इनमें पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह समेत कई पर्यटन स्थल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 

उमेश पाल मर्डर केस: माफिया अतीक अहमद के खिलाफ वारंट-B जारी, फिर साबरमती से लाया जा रहा प्रयागराज

भारत में आज मिले 5,676 नए कोरोना मरीज, Covid-19 संक्रमितों की संख्या हुई 37 हजार के पार

शदाब्दी से 60 मिनट कम लगेंगे समय

अजमेर-दिल्ली कैंट रूट पर अभी सबसे ज्यादा स्पीड से शदाब्दी ट्रेन चलती है, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस के आने के बाद यह रिकॉर्ड टूट जाएगा। बताया जा रहा है कि शताब्दी के मुकाबले वंदे भारत के यात्रियों को सफर पूरा करने में समय 60 मिनट कम लगेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस यह सफर 5 घंटे 15 मिनट में पूरा करेगी। 

इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से शाम 6:10 बजे रवाना होगी और शाम 6:45 मिनट पर गुड़गांव स्टेशन पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचने का समय शाम 7:35 बजे है। ट्रेन रात 8:25 बजे अलवर पहुंचेगी और 10:20 मिनट पर इसका स्टॉप जयपुर होगा। वहीं, ट्रेन अजमेर मध्यरात्रि 12:15 बजे पहुंचेगी। 

Latest India News