A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए IRCTC ने शुरू की WhatsApp से खाना ऑर्डर करने की सुविधा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए IRCTC ने शुरू की WhatsApp से खाना ऑर्डर करने की सुविधा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Indian Railways: आईआरसीटीसी की नई सुविधा के मुताबिक, अब ट्रेन में वाट्सऐप के जरिए खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस जूप (Zoop) और जियो हैप्टिक ने मिलकर यह सेवा शुरू की है। इस सुव‍िधा को अभी देश के 100 से ज्‍यादा स्टेशन पर शुरू क‍िया जा चुका है।

Indian Railways- India TV Hindi Image Source : INDIA TV GFX Indian Railways

Highlights

  • रेल यात्रियों के लिए IRCTC ने शुरू की सुविधा
  • WhatsApp से खाना कर सकेंगे ऑर्डर
  • सुविधा का लाभ लेने के लिए PNR नंबर का इस्तेमाल करना होगा

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए IRCTC ने एक बढ़िया सुविधा शुरू की है, जिसका फायदा हर रेल यात्री को मिलेगा। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) और  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC)  रेल यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, ऐसे में कई नियमों में ढील दी गई है और कई नए नियम भी बनाए गए हैं। 

वाट्सऐप के जरिए खाना ऑर्डर होगा

आईआरसीटीसी की नई सुविधा के मुताबिक, अब ट्रेन में वाट्सऐप के जरिए खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस जूप (Zoop) और जियो हैप्टिक ने मिलकर यह सेवा शुरू की है। इस सुव‍िधा को अभी देश के 100 से ज्‍यादा स्टेशन पर शुरू क‍िया जा चुका है। यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे बाकी के स्टेशन पर भी शुरू किया जाएगा। 

खाने का ऑर्डर करने के लिए PNR की जरूरत होगी

जो यात्री ट्रेन में वाट्सऐप के जरिए खाना ऑर्डर करना चाहते हैं, उन्हें अपने PNR नंबर का इस्तेमाल करना होगा। इस प्रक्रिया के तहत खाना ऑर्डर करने के बाद आपकी सीट पर खाना पहुंच जाएगा। इस खाने को रियल टाइम में ट्रैक भी किया जा सकता है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर सपोर्ट टीम की मदद ली जा सकती है। 

किन स्टेशनों पर सुविधा, कैसे मिलेगा लाभ

अभी इस सुविधा को 100 स्टेशनों पर शुरू किया गया है, जिसमें वडोदरा, विजयवाड़ा, वारंगल, मुरादाबाद, दीन दयाल उपाध्याय, आगरा कैंट, कानपुर, टूंडला जंक्शन और बल्हारशाह जंक्शन भी हैं। खाना ऑर्डर करने के लिए अपने वॉट्सएप पर मोबाइल नंबर +91-7042062070 पर जूप के साथ चैट करें और खाने का ऑर्डर प्‍लेस कर दें। इस दौरान चैट में आपको अपना 10 अंकों वाला PNR नंबर टाइप करना होगा।

Latest India News