A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways: भारतीय रेलवे का ऐलान, दिवाली-छठ में चलेंगी 32 और स्पेशल ट्रेनें, स्टेशनों पर किए गए ये इंतजाम

Indian Railways: भारतीय रेलवे का ऐलान, दिवाली-छठ में चलेंगी 32 और स्पेशल ट्रेनें, स्टेशनों पर किए गए ये इंतजाम

Indian Railways: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने एक और ऐलान किया है। रेलवे ने दिवाली और छठ के मौके पर 32 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

Indian Railways- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Indian Railways

Indian Railways: त्योहारी सीजन में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ में होने वाली भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त 32 स्पेशल ट्रेन सेवाओं को अधिसूचित किया है, ताकि यात्रियों को आने-जाने में परेशानी ना हो। इस तरह त्योहार के देखते हुए रेलवे की ओर से कुल 211 स्पेशल (जोड़े में) ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो 2561 फेरे पूरे करेंगी। त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए 179 विशेष ट्रेन सेवाओं को पहले ही अधिसूचित किया जा चुका है। ये ट्रेनें रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ेंगी। दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि जैसे रेल मार्गो पर विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई गई है।

 

 

भीड़ को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर टेंट लगने शुरू हो गए

दिवाली और छठ पर दिल्ली से लाखों लोग अगले कुछ दिनों तक ट्रेन में सफर करेंगे। ऐसे में त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 15-20 लाख अतिरिक्त सीटों का बंदोबस्त किया है। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए सोमवार से रेलवे स्टेशनों पर टेंट लगने शुरू हो गए हैं। स्टेशन पर होने वाली भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाना शुरू कर दिया है।

उत्तर रेलवे की ओर से कुल 70 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं

इसके अलावा शुक्रवार तक यात्रियों के लिए स्पेशल काउंटर, शौचालय, बैठने की जगह, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी। अब तक की जानकारी के मुताबिक, दिवाली और छठ पूजा में होने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे की ओर से कुल 70 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ये रेलगाड़ियां दोनों तरफ से कुल 771 फेरे लगाएंगी, जिनमें करीब 12 लाख लोग सफर कर सकेंगे। वहीं, 62 स्पेशल ट्रेनें पूर्व के राज्यों के लिए चलाई जा रही हैं।

दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम

अधिकारियों के मुताबिक, इस बार दिवाली एवं छठ को ध्यान में रखते हुए अभी से नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली एवं आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां से बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लिए ज्यादातर रेलगाड़ियां चलती हैं। यहां पर यात्रियों के टिकट लेने के लिए काउंटर लगाए जा रहे हैं।

Latest India News