A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IndiaTv Poll: वाहनों पर जाति और धर्म सूचक शब्द लिखवाना क्या जायज़ है? जानें जनता ने क्या कहा

IndiaTv Poll: वाहनों पर जाति और धर्म सूचक शब्द लिखवाना क्या जायज़ है? जानें जनता ने क्या कहा

IndiaTv Poll: वाहनों के पीछे जाति और धर्म सूचक शब्द लिखवाना या स्टिकर लगाना लोगों के बीच इसका एक ट्रेंड सा देखने को मिलता है। लेकिन क्या ये सही है? इस मुद्दे को लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके परिणाम कुछ इस प्रकार रहे।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

IndiaTv Poll: आप सभी में से ज्यादातर लोगों ने वाहनों के पीछे जाति और धर्म सूचक शब्द लिखे हुए देखे होंगे। या यूं कहें कि लोगों के बीच इसका एक ट्रेंड सा है। चाहे बड़ा शहर हो या छोटा शहर ये दृश्य आपको हर जगह देखने के लिए मिल ही जाएगा। खासक रूरल इलाकों में ये बात बहुत कॉमन है, वहां ज्यादातर गाड़ियों के पीछे जाति और धर्म सूचक बातें लिखी हुई मिल जाती हैं। हालांकि मैट्रपोलिटन शहरों में पुलिस इसके खिलाफ कार्रवाई भी करती है। इसी मुद्दे को लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया जिसके परिणाम कुछ इस प्रकार रहे।

'जाति और धर्म सूचक शब्द लिखवाना जायज़?'
हमने अपने पोल में जनता से ये पूंछा था कि 'वाहनों पर जाति और धर्म सूचक शब्द लिखवाना क्या जायज़ है? जानें जनता ने क्या कहा' इसके लिए हमने जनता के सामने तीन विकल्प रखे थे, जिसमें 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' शामिल थे। हमारे इस पोल में जनता बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें कुल 8735 लोगों ने अपनी राय रखी। अधिकतर लोगो ने 'हां' विकल्प को चुना। कुछ लोगों ने 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' वाला विकल्प भी चुना।  

Image Source : India Tvइंडिया टीवी पोल

पोल के आंकेड़े क्या कहते हैं?
पोल के एग्जेक्ट आंकड़ों की बात करें तो इस पोल में कुल 8735 लोगों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी। इसमें 18 प्रतिशत लोगों ने 'हां' वाले विकल्प को चुना। जबकि, 78  प्रतिशत लोगों ने 'नहीं' वाले ऑप्शन को चुना। वहीं, 4 प्रतिशत लोगों ने 'कह नहीं सकते' वाले विकल्प को भी चुना।  

https://www.youtube.com/watch?v=GjVKV0lpR5g

Latest India News