A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन हैं IPS अधिकारी रवि सिन्हा, जिन्हें बनाया गया RAW का नया चीफ

कौन हैं IPS अधिकारी रवि सिन्हा, जिन्हें बनाया गया RAW का नया चीफ

इस समय रॉ के प्रमुख पंजाब कैडर के अधिकारी सामंत गोयल हैं, जो 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। जिसके बाद छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस रवि सिन्हा यह जिम्मेदारी निभाएंगे।

RAW image- India TV Hindi Image Source : FILE रॉ की तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को देश की गुप्तचर संस्था रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का नया प्रमुख नियुक्त किया है। 1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस रवि सिन्हा मौजूदा चीफ सामंत गोयल, आईपीएस (पंजाब 84) का स्थान लेंगे, जो 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रवि सिन्हा, दो साल तक इस पद पर रहेंगे। अभी तक वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर कैबिनेट सचिवालय में स्‍पेशल सेक्रेटरी के रैंक पर तैनात हैं।

बता दें कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) स्थापना 21 सितंबर 1968 में की गई थी। इसका मुख्य काम विदेशी खुफिया जानकारी, आतंकवाद का मुकाबला, प्रसार-विरोधी, भारतीय नीति निर्माताओं को सलाह देना और भारत के विदेशी सामरिक हितों को आगे बढ़ाना है। रिसर्च एंड एनालिसिस विंग की स्थापना से पहले, विदेशी खुफिया संग्रह मुख्य रूप से इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की जिम्मेदारी थी, जिसे ब्रिटिश राज के दौरान भारत सरकार द्वारा बनाया गया था।

बिहार के रहने वाले हैं IPS

IPS रवि सिन्हा बिहार के भोजपुर जिले के रहने वाले हैं। सिन्हा दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में पढ़ाई की है। रवि सिन्हा ने साल 1988 में यूपीएससी की परीक्षा पास की और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी के तौर पर मध्य प्रदेश कैडर का हिस्सा बने। हालांकि साल 2000 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने जब मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों का काटकर छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया तो सिन्हा तकनीकी रूप से छत्तीसगढ़ कैडर में शामिल हो गए।

Latest India News