A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इजराइली दूतावास ने बड़े ही अनोखे अंदाज में मनाया हिंदी दिवस, वायरल हुआ वीडियो

इजराइली दूतावास ने बड़े ही अनोखे अंदाज में मनाया हिंदी दिवस, वायरल हुआ वीडियो

राष्ट्रीय हिंदी दिवस को देशवासियों ने ही नहीं बल्कि कई देशों के दूतावास के विदेश कर्मचारियों ने भी बड़े उत्साह से मनाया गया। इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Israeli Embassy- India TV Hindi Image Source : FILE इजराइली दूतावास ने बड़े ही अनोखे अंदाज में मनाया हिंदी दिवस

नई दिल्ली: 14 सितंबर का दिन भारत में राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दिवस को लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। कई जगहों पर इसे लेकर कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं। कई सरकारी कार्यालयों में हिंदी पखवाडा भी मनाया जाता है। इसी क्रम में भारत में इजराइली दूतावास ने बड़े ही अनोखे अंदाज में हिंदी दिवस मनाया। दूतावास में काम करने वाले कई इजराइली कर्मचारियों ने बॉलीवुड हिंदी फिल्मों के डायलॉग बोलते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट की है, जो अब जमकर वायरल हो रही है। 

वीडियो में देखा जा सकता है कि नाओर गिलोन नामक एक शख्स मोहब्बतें फिल्म का 'परम्परा, प्रतिष्ठा और अनुशासन' वाला मशहूर डायलॉग बोल रहे हैं। वहीं हगार स्पीरो ताल नामक एक महिला 'एक चुटकी सिंदूर की कीमत' वाला डायलॉग बोल रही हैं। इसके साथ ही एक अन्य कर्मचारी गाए नीर नामक एक कर्मचारी 'बाबू मोशाय जिंदगी लंबी नहीं बड़ी होनी चाहिए' वाला डायलॉग बोल रहे हैं। 

इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन… ये इस इजराइल एम्बेसी के तीन स्तंभ हैं। भारतीय फिल्मों के डायलॉग के जरिए हिन्दी को लेकर इजराइली दूतावास का यह प्रयास अभिभूत करने वाला है।"

वहीं इसके पहले भारत में ब्रिटेन के राजदूत एलेक्स एलिस ने अपने पसंदीदा हिंदी के पांच शब्दों को साझा किया है। एक वीडियो साझा करते हुए एलेक्स ने अदरक, लेना-देना, जुगाड़, खुशबु और गपशप को अपने पसंदीदा हिंदी शब्द बताया। इसके साथ ही एक अन्य वीडियो में उन्होंने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर को अपनी पसंदीदा हिंदी फिल्म और ये दोस्ती गाने को पसंदीदा हिंदी गाना बताया।


पीएम मोदी ने भी दी शुभकामनाएं

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि हिंदी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना के धागे को मजबूत करती रहेगी। पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवार के सभी सदस्यों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि हिंदी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना के धागे को मजबूत करती रहेगी।   

Latest India News