A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Chandrayaan 3 को लेकर इसरो ने दिया अपडेट, कहा- सभी पेलोड ठीक से कर रहे काम

Chandrayaan 3 को लेकर इसरो ने दिया अपडेट, कहा- सभी पेलोड ठीक से कर रहे काम

चंद्रमा की सतह पर लैंड कर चुके चंद्रयान 3 का पेलोड पूरी तरह से काम कर रहा है। इसरो ने आज ट्वीट कर जानकारी दी और कई बाते बताईं।

ISRO gave an update regarding Chandrayaan 3 said all payloads are working properly- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

Chandrayaan 3: चंद्रयान 3 के लैंडर मॉड्यूल से बाहर निकल कर प्रज्ञान रोवर अब चांद की सतह पर चलना शुरू कर चुका है। इस बीच शनिवारको इसरो ने ट्वीट कर जानकारी दी। इसरों ने कहा, चंद्रयान 3 मिशन के उद्देश्यों में से, चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और आसान लैंडिंग का प्रदर्शन पूरा हुआ। चंद्रमा पर रोवर के घूमने का मकसद पूरा हुआ। इन सीटू बैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन चल रहा है। सभी पेलोड सही और सामान्य रूप से कार्य कर रहे हैं। 

चंद्रयान 3 का पेलोड सही ढंग से कर रहा काम

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बेंगलुरू पहुंचे थे। यहां उन्होंने इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकत की और उन्हें बधाई दी। इससे पहले शनिवार को ही इसरो ने चांद पर घूमने का वीडियो जारी करते हुए कहा था कि दक्षिणी ध्रुव पर चांद के रहस्यों की खोज में प्रज्ञान रोवर शिवशक्ति प्वाइंट के आसपास घूम रहा है। बता दें कि जिस स्थान पर चंद्रयान 3 ने लैंड किया था। उस स्थान को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि अब से उस स्थान को शिवशक्ति प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा। 
शिवशक्ति प्वाइंट के पास घूम रहा रोवर

भाजपा और कांग्रेस में बहस शुरू

पीएम मोदी ने बेंगलुरू में यह भी कहा कि चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान 2 ने अपने पदचिन्ह छोड़े हैं, उस स्थान को तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि इस मामले पर कांग्रेस और भाजपा के बीच बहस शुरू हो चुका है। कांग्रेस ने इस बाबत कहा कि इसरो ने सफलता हासिल की वो अच्छी बात है लेकिन प्रधानमंत्री को चांद की सतह के किसी स्थान का नामकरण करने का अधिकार नहीं है। इस मामले पर भाजपा ने कांग्रेस से सवाल पूछ लिया कि 'जवाहर प्वाइंट' के बारे में क्या कहना है।

Latest India News