A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आ गई भीमताल में पकड़ी गई बाघिन की DNA रिपोर्ट, हुआ ये बड़ा खुलासा

आ गई भीमताल में पकड़ी गई बाघिन की DNA रिपोर्ट, हुआ ये बड़ा खुलासा

बाघिन ने भीमताल के इलाके में दहशत का साम्राज्य कायम किया था और इसके पकड़े जाने के बाद पूरे क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली थी।

Bhimtal Tigress, Bhimtal Tigress DNA, Bhimtal News- India TV Hindi Image Source : FILE भीमताल और आसपास के इलाकों में बाघिन का काफी आतंक था।

हल्द्वानी: उत्तराखंड के नैनीताल जिले में भीमताल के जंगलिया गांव में 25 दिसंबर की रात को एक बाघिन पकड़ी गई थी। माना जा रहा था कि इसी बाघिन ने 3 महिलाओं को अपना निवाला बना लिया था जिससे पूरे इलाके में दहशत छाई हुई थी। लोग इस बाघिन के पकड़े जाने से पहले अपने घरों से बाहर कदम रखने से भी डरते थे। अब इस बाघिन की डीएनए रिपोर्ट आ गई है जिसमें एक बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट से साफ हो गया है कि 25 दिसंबर को पकड़ी गई बाघिन ही नरभक्षी है और उसी ने तीनों महिलाओं को अपना निवाला बनाया था।

DNA रिपोर्ट से साफ हो गई पूरी बात

वन विभाग के टीम ने ट्रेंकुलाइजर की मदद से बाघिन को पकड़ा था, जिसके बाद उसका डीएनए सैंपल भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून (WII) भेजा गया था। DNA रिपोर्ट के आने के बाद यह बात साफ हो गई है कि इसी बाघिन ने तीनों महिलाओं को अपना शिकार बनाया। इस बारे में जानकारी देते हुए दक्षिणी कुमाऊं के वन संरक्षक टीआर बीजूलाल ने बताया कि DNA रिपोर्ट आ गई है। उन्होंने कहा कि DNA रिपोर्ट से साफ हो गया है कि तीनों महिलाओं को जिसने अपना शिकार बनाया था, वो वही बाघिन है।

अभी बाड़े में कैद रहेगी खूंखार बाघिन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पकड़ी गई बाघिन को पहले रानीबाग स्थित रेस्क्यू सेंटर में रखा गया था। लेकिन रेस्क्यू सेंटर में पर्याप्त जगह नहीं होने के चलते उसे रामनगर में स्थित ढेला रेस्क्यू सेंटर भेज दिया गया। बाघिन फिलहाल बाड़े में कैद रहेगी। बता दें कि नैनीताल जिले के भीमताल क्षेत्र में बाघिन का पिछले कई महीनो से आतंक था। बड़ी मुश्किल से पकड़ में आई इस नरभक्षी ने कुछ ही दिनों के अंतराल में 3 महिलाओं को अपना निवाला बनाया था। बाघिन के पकड़े जाने से वन विभाग ने भी राहत की सांस ली थी।

Latest India News