A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर के पुंछ में फहराया गया 70 फीट ऊंचा तिरंगा, देखें वीडियो

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में फहराया गया 70 फीट ऊंचा तिरंगा, देखें वीडियो

भारतीय सेना ने पुंछ के अजोट युद्ध स्मारक पर 70 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। सेना ने यह तिरंगा सेना के शहीद जवानों को सम्मान देने के लिए स्थापित किया है।

JAMMU-KASHMIR- India TV Hindi Image Source : सांकेतिक तस्वीर जम्मू-कश्मीर के पुंछ में फहराया गया 70 फीट ऊंचा तिरंगा

पुंछ : देश के सिरमौर जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से गुरूवार को पुंछ में शहीद नायकों के सम्मान में अजोट युद्ध स्मारक पर 70 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। सेना की 93 इन्फैंट्री ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर राजेश बिष्ट द्वारा राष्ट्रीय ध्वज पुंछ के लोगों को समर्पित किया गया। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों के साथ-साथ भारतीय सेना के जवानों ने भी हिस्सा लिया और ध्वज फहराया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दिग्गजों और पूर्व सैनिकों ने भी भाग लिया। अज़ोटे में एलओसी के पास राष्ट्रीय ध्वज फहराना पुंछ के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

वहीं इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने श्रीनगर के लाल चौक में गणेशोत्सव मंडल का दौरा किया, जहां स्थानीय मराठी सोनार समुदाय पिछले 24 सालों से त्योहार मना रहा है। रविवार 17 सितंबर को कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर गए शिंदे ने भगवान गणेश से जम्मू-कश्मीर में सभी 'विघ्नों'  को दूर करने और सभी की समृद्धि के लिए प्रार्थना की। ता दें कि पहले श्रीनगर में मराठी समुदाय अपने घरों में गणेशोत्सव उत्सव मनाते थे लेकिन 24 सालों से, वे लाल चौक के पंचमुखी हनुमान मंदिर में सार्वजनिक उत्सव मनाते हैं। इसमें स्थानीय मुस्लिम समुदाय भी बड़ी संख्या में भाग लेते हैं।

श्रीनगर में होगा 'महाराष्ट्र भवन' का निर्माण

दौरे पर आए मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 73 वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लिया और छानीगुंड में भारतीय सेना के लिए 72 फीट के तिरंगे का अनावरण किया। उन्‍होंने जनरल वेद प्रकाश मलिक की पुस्तक 'कारगिल' के मराठी अनुवाद 'अश्चर्याच धक्का ते विजय' का विमोचन किया। सीएम ने खुलासा किया कि क्षेत्र की अपनी पिछली यात्रा (जून 2023) के दौरान, उन्होंने उपराज्यपाल सिन्हा से श्रीनगर में 'महाराष्ट्र भवन' के निर्माण के लिए मदद का अनुरोध किया था। शिंदे ने मुस्कुराते हुए कहा, "इस बार, उपराज्यपाल ने मुझे आगामी शुभ नवरात्रि उत्सव के दौरान परिसर की आधारशिला पूजा के लिए आमंत्रित किया है।" उन्होंने कहा कि राज्य आंध्र के प्रसिद्ध तिरूपति मंदिर में भी इसी तरह के महाराष्ट्र भवन के लिए अनुरोध करेगा।

Latest India News