A
Hindi News भारत राष्ट्रीय घाटी के सुहाने मौसम में पर्यटकों को लुभाने लगे 'सनासर' में खिले ट्यूलिप के फूल

घाटी के सुहाने मौसम में पर्यटकों को लुभाने लगे 'सनासर' में खिले ट्यूलिप के फूल

सनासर में उद्यान विभाग की ओर से पांच कनाल जमीन में ट्यूलिप गार्डन विकसित किया गया है। जहां पर गुलाबी रंग वाले नगेटा, पीले रंग के गोल्डन पैरट, सफेद रंग वाले हाकून, ब्रिक रेड, एलड्रेन और काले रंग के ब्लैक जैक प्रजाति के ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं।  

Tulip flowers bloom in Sanasar- India TV Hindi Image Source : ANI Tulip flowers bloom in Sanasar

Highlights

  • सनासर ट्यूलिप गार्डन में करीब 30,000 ट्यूलिप पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं
  • 7 अप्रैल से पर्यटकों के लिए खोला गया सनासर ट्यूलिप गार्डन
  • सनासर में पहली बार मार्च 2017 में ट्यूलिप के फूल खिलाए गए

जम्मू-कश्मीर: सनासर ट्यूलिप गार्डन में करीब 30,000 ट्यूलिप पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। ट्यूलिप गार्डन के माली ने बताया कि वह यहां 3 साल से काम कर रहे हैं। इस साल उन्होंने लाल, सफेद, पीले और गुलाबी रंग के 30-35 हज़ार ट्यूलिप लगाए हैं। 

सनासर में पहली बार मार्च 2017 में ट्यूलिप के फूल खिलाए गए

बता दें, सनासर में उद्यान विभाग द्वारा विकसित ट्यूलिप गार्डन को 7 अप्रैल यानी आज से आम लोगों के लिए खोला जा रहा है। सैलानी जम्मू संभाग के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सनासर में ट्यूलिप के फूलों की खूबसूरती को देख सकें इसके लिए करीब 6 साल पहले सरकार ने उद्यान विभाग की मदद से ट्यूलिप गार्डन विकसित करने का काम शुरू किया । इसीके तहत सनासर में पहली बार मार्च 2017 में ट्यूलिप के फूल खिलाए गए। इसके साथ ही कुद हाईलैंड पार्क में भी ट्यूलिप लगाए गए। बीते दो वर्षों में कोरोना महामारी की वजह से ट्यूलिप की खेती प्रभावति हुई। पर कोरोना का ग्राफ गिरते ही उद्यान विभाग ने कुद और सनासार दोनों जगहों पर ट्यूलिप के फूल लगाए।  

सुहाने मौसम में लुभाते हैं ट्यूलिप

ट्यूलिप के फूल खिलने के साथ ही सैलानियों की संख्या भी यहां लगातार बढ़ रही है। सनासर में उद्यान विभाग की ओर से पांच कनाल जमीन में ट्यूलिप गार्डन विकसित किया गया है। जहां पर गुलाबी रंग वाले नगेटा, पीले रंग के गोल्डन पैरट, सफेद रंग वाले हाकून, ब्रिक रेड, एलड्रेन और काले रंग के ब्लैक जैक प्रजाति के ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं। बसंत में घाटी में मौसम सुहाना हो जाता है। इसी दौरान ट्यूलिप गार्डन में फूल खिलने लगते हैं। इन फूलों को देखने के लिए देश-दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं। 

Latest India News