A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मौसम में सुधार के बाद पहलगाम से फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, तीन दिनों से थी स्थगित

मौसम में सुधार के बाद पहलगाम से फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, तीन दिनों से थी स्थगित

खराब मौसम में सुधार के बाद स्थगित अमरनाथ यात्रा दोबारा शुरू हो गई है। रविवार दोपहर से पहलगाम की ओर से यात्रा फिर से शुरू हुई। अमरनाथ यात्रा को पंजतरणी और शेषनाग आधार शिविरों से फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई।

अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम की वजह से तीन दिनों से अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया था, जिसे लेकर अच्छी खबर सामने आई है। मौसम में सुधार के बाद अमरनाथ यात्रा रविवार दोपहर से पहलगाम की ओर से फिर से शुरू हो गई है। अमरनाथ यात्रा को पंजतरणी और शेषनाग आधार शिविरों से फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई। अधिकारियों ने बताया कि मौसम में सुधार आने के बाद प्रशासन ने यात्रा को फिर से शुरू करने का फैसला लिया।

गुफा मंदिर के द्वार खोले गए

उन्होंने बताया कि अमरनाथ गुफा के आस-पास आसमान साफ दिखने के बाद अधिकारियों ने गुफा मंदिर के द्वार खोल दिए और वहां फंसे श्रद्धालुओं को दक्षिण कश्मीर के हिमालय में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करने की अनुमति दे दी। पंजतरणी आधार शिविर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने फोन पर बताया कि जो श्रद्धालु पहले ही 'दर्शन' कर चुके हैं, उन्हें बालटाल आधार शिविर लौटने की अनुमति दे दी गई है। 

विभिन्न स्थानों पर फंसे थे तीर्थयात्री

पहले लगातार बारिश और भूस्खलन की वजह से अमरनाथ यात्रा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई, जिससे हजारों तीर्थयात्री जम्मू और गुफा मंदिर के रास्ते में विभिन्न स्थानों पर फंस गए थे। तेज बारिश के चलते 6 हजार अमरनाथ यात्री रामबन में फंस गए थे। खराब मौसम के चलते यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों रास्तों से दूसरे दिन भी निलंबित रही थी। बता दें कि घाटी में भारी बारिश के चलते फंसे 700 से अधिक अमरनाथ यात्रियों को सेना ने अनंतनाग जिले के काजीगुंड स्थित अपने शिविर में शरण दी है। 

Latest India News