A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 24 घंटे में 6 बार हिली धरती, बैक-टू-बैक लगे झटके, पढ़ें अपडेट्स

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 24 घंटे में 6 बार हिली धरती, बैक-टू-बैक लगे झटके, पढ़ें अपडेट्स

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 24 घंटे के अंदर भूंकप के 6 झटके महसूस किए गए। इनमें भूकंप के झटके की सबसे अधिक तीव्रता 4.5 थी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Earthquake: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 24 घंटे के अंदर भूंकप के 6 झटके महसूस किए गए। इनमें भूकंप के झटके की सबसे अधिक तीव्रता 4.5 थी। भूकंप की ताजा घटना एक बार जम्मू-कश्मीर में शनिवार दोपहर 2.03 बजे भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 3.0 थी। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ पहाड़ी रामबन जिला था। उन्होंने बताया कि भूकंप की गहराई 33.31 डिग्री उत्तर के अक्षांश और 75.19 डिग्री पूर्व के देशांतर पर सतह से पांच किलोमीटर नीचे थी।

लद्दाख के लेह में दूसरा झटका

भूकंप का दूसरा झटका लद्दाख के लेह से 271 किमी उत्तर-पूर्व में रात करीब 9.44 बजे महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। भारत-चीन सीमा के पास भूकंप के 15 मिनट के भीतर जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में रात 9.55 बजे 4.4 तीव्रता का भूकंप आया। पिछले पांच दिनों में डोडा जिले में भूकंप का यह 7वां झटका था। 

कटरा में आज तड़के आया भूकंप

लद्दाख में लेह जिले से 295 किमी उत्तर-पूर्व में रविवार तड़के एक बार फिर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। इसके बाद जम्मू-कश्मीर के कटरा में रविवार करीब 3:50 बजे 5वां और आखिरी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 रही। भूकंप का केंद्र कटरा के 11 किमी की गहराई पर बताया गया।

लद्दाख में भूकंप का तीसरा झटका

लद्दाख के लेह में 24 घंटे के भीतर तीसरी बार भूकंप आया है। लेह से 279 किमी उत्तर पूर्व में रविवार सुबह 8:28 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.3 मापी गई। 

Latest India News