A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फिर कांपी धरती, जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 रही तीव्रता

फिर कांपी धरती, जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 रही तीव्रता

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई है। दोपहर 12 बजकर 4 मिनट पर आए इस भूकंप से फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO जम्मू-कश्मीर में भूकंप

जम्मू कश्मीर की धरती गुरुवार को भूकंप के झटकों से थर्रा उठी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के दो जिलों किश्तवाड़ और डोडा में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई है। दोपहर 12 बजकर 4 मिनट पर आए इस भूकंप से फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर डोडा जिले में था। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ सेकेंड के लिए आए झटकों से कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल गए। कुछ दिन पहले भी जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 थी। भूकंप 8 जनवरी रविवार रात करीब 11.15 बजे आया था। इससे पहले 5 जनवरी को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। रिक्टर पैमाने पर 5.9 की तीव्रता दर्ज की गई थी।

न्यू ईयर पर दिल्ली-NCR में भूकंप

बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत में लगातार भूकंप की घटनाएं सामने आ रही हैं। उत्तर भारत की करें तो राजधानी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में पिछले कुछ समय से भूकंप के कई मामले सामने आए। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यू ईयर वाले दिन भी देश में अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 1 जनवरी को देर रात 11:28 बजे मेघालय के नोंगपोह में रिक्टर स्केल पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था, तब भूकंप का केंद्र नोंगपोह में जमीन से 10 किलोमीटर भीतर था। 

इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात ढाई घंटे के भीतर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का पहला झटका नेपाल के बागलुंग जिले में महसूस किया गया था। फिर खुंगा के आस-पास भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी।

Latest India News