A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jammu Kashmir News : अमरनाथ के बाद अब जम्मू कश्मीर के डोडा में फटा बादल, आई बाढ़

Jammu Kashmir News : अमरनाथ के बाद अब जम्मू कश्मीर के डोडा में फटा बादल, आई बाढ़

Jammu Kashmir News : जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जिससे कुछ वाहनों को मामूली नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि बादल फटने की घटना ठथरी इलाके में गुंटी वनक्षेत्र में तड़के करीब चार बजे हुई।

Doda Cloudburst - India TV Hindi Image Source : ANI Doda Cloudburst

Highlights

  • अमरनाथ के बाद अब जम्मू कश्मीर के डोडा में फटा बादल
  • बादल फटने से आई बाढ़
  • आज सुबह 4 बजे हुई घटना

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर के डोडा में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जिससे कुछ वाहनों को मामूली नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि बादल फटने की घटना ठथरी इलाके में गुंटी वनक्षेत्र में तड़के करीब चार बजे हुई, जिससे अचानक बाढ़ आ गयी। एक अधिकारी ने बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि कीचड़ में कुछ वाहन फंस गए और राजमार्ग कुछ समय के लिए बाधित हो गया, लेकिन अब इस पर यातायात की आवाजाही बहाल कर दी गयी है।

अमरनाथ में गुफा के पास भी फटा बादल

दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने से 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। चश्मदीदों के मुताबिक अमरनाथ की गुफा के दाहिनी तरफ से पानी का भयानक बहाव आया और पलक झपकते ही सबकुछ तबाह हो गया। जहां कुछ देर पहले तक टेंट थे, लंगर था वहां कुछ सेकेंड के बाद ही मलबा था और कीचड़ की एक नदी बह रही थी। दो लंगर हाउस तो इस सैलाब में पूरी तरह से बह गए। इसके अलावा पानी के तेज़ बहाव से श्रद्धालुओं के 15 से 20 कैंप्स को भी अपनी चपेट में ले लिया।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा कर रहे हालात की निगरानी

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) इस मुश्किल दौर में हालात की पूरी निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को राहत और बचाव कार्य के बारे में सूचना दी है। सीआरपीएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, बीएसएफ, स्थानीय पुलिस और श्राइन बोर्ड के जवान लगातार बचाव अभियान चला रहे हैं। ALH हेलिकॉप्टर की मदद से बचाव अभियान चलाया जा रहा है। 

अलर्ट मोड पर एंबुलेंस, तीनों बेस अस्पताल में इलाज जारी

तीनों बेस अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है। ऊपरी पवित्र गुफा, निचली पवित्र गुफा, पंजतरणी और आसपास से सुविधाएं मिल रही हैं। अकेले गांदरबल में ही 16 एंबुलेंस अलर्ट मोड पर हैं। यहां 28 डॉक्टर, 98 पैरामेडिक्स, 16 एंबुलेंस और एसडीआरएफ की टीमें राहत कार्य के लिए तैनात हैं। स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर हैं और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें ड्यूटी पर आने के लिए कहा गया है। इसके अलावा अधिकारियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने मोबाइल फोन स्विच ऑन रखें।

शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा के दौरान क्या हुआ?

अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) के पास बादल फटने की घटना शुक्रवार को शाम साढ़े 5 बजे के करीब हुई। सैलाब की वजह से गुफा के पास श्रद्धालुओं द्वारा लगाए गए लगभग 25 टेंट और 2-3 लंगर पानी में बह गए। मौके पर राहत और बचाव कार्य जारी है। गुफा के पास जैसे ही हादसा हुआ, सेना ने मोर्चा संभाला। ITBP, CRPF, NDRF, SDRF की टीमों ने लोगों का रेस्क्यू करना शुरु कर दिया। घायलों को तुरंत एयरलिफ्ट करके अस्पताल पहुंचाया गया।

Latest India News