A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jammu-Kashmir News: कुलगाम में अमरनाथ यात्रा मार्ग के बेहद करीब हुई मुठभेड़, लश्कर के 2 आतंकी ढेर

Jammu-Kashmir News: कुलगाम में अमरनाथ यात्रा मार्ग के बेहद करीब हुई मुठभेड़, लश्कर के 2 आतंकी ढेर

Jammu-Kashmir News: तलाशी अभियान के दौरान ही मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें दो आतंकवादी मारे गए।

Jammu-Kashmir News- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Jammu-Kashmir News

Highlights

  • तलाशी अभियान के दौरान शुरू हुई मुठभेड़
  • लश्कर के स्थानीय आतंकी के रूप में हुई पहचना
  • अमरनाथ यात्रा मार्ग के काफी करीब मुठभेड़ हुई

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आज बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि जिस जगह मुठभेड़ हुई वह अमरनाथ यात्रा मार्ग के बेहद करीब है। 

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कुलगाम जिले में मीर बाजार इलाके के नवापुरा में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया था। अधिकारी के अनुसार, तलाशी अभियान के दौरान ही मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें दो आतंकवादी मारे गए। 

'कार्रवाई एनएचडब्ल्यू के बहुत नजदीक हुई'

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने ट्वीट किया, "मारे गए दोनों आतंकवादियों की पहचान प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के स्थानीय आतंकवादियों के तौर पर हुई है। यह एक और अहम मुठभेड़ है, क्योंकि कार्रवाई एनएचडब्ल्यू (यात्रा मार्ग) के बहुत नजदीक हुई।" 

सुरक्षाकर्मियों की जवाबी कार्रवाई में मुठभेड़

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस और सेना का संयुक्त दल मीर बाजार के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग पर संदिग्ध इलाकों की छानबीन कर रहा था। अधिकारी ने कहा, "उन्होंने इलाके की घेराबंदी की, जिसके दौरान आतंकवादियों ने गोलीबारी की, सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई। अभियान समाप्त हो गया है और इसमें दो आतंकवादी मारे गए। उनकी पहचान यासिर वानी और रईस मंजूर के रूप में हुई है।" 

यासिर हिंसा के कई मामलों में वांछित है। वह लश्कर से बहुत पहले से जुड़ा हुआ है और 2020 में उसकी सक्रियता बढ़ गई। रईस इस आतंकवादी संगठन से महज दो महीने पहले जुड़ा था। अमरनाथ यात्रा कल गुरुवार से शुरू होने जा रही है। 

कल से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा

वहीं, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की ओर से आज राजभवन में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रमुख को  चाय पार्टी में बुलाई गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कल से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा सहित केंद्र शासित प्रदेश के मौजूदा हालात पर चर्चा करने के लिए ये बैठक बुलाई थी। 

हालांकि, इस बैठक में पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती शामिल नहीं हुईं। वहीं, एनसी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, बीजेपी की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी ए मीर इस बैठक में शामिल हुए।

Latest India News