A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमरनाथ यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, 20 दिन में 3 लाख का आंकड़ा पार

अमरनाथ यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे श्रद्धालु, 20 दिन में 3 लाख का आंकड़ा पार

21 जुलाई के दिन 13,797 यात्री अमरनाथ के दर्शन करने पहुंचे थे। सरकार द्वारा बुनियादी ढांचों में सुधार करने व सेवाओं में सुधार करने के कारण ही रिकॉर्ड तोड़ संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

jammu kashmir Record number of devotees arrived on Amarnath Yatra crossing the mark of 3 lakhs in 20- India TV Hindi Image Source : INDIA TV 20 दिन में 3 लाख से अधिक लोगों ने अमरनाथ के किए दर्शन

जम्मू कश्मीर में स्थित बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में बता दें कि अबतक करीब 3 लाख से अधिक लोग अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं। यह आंकड़े केवल 21 दिनों के हैं क्योंकि 1 जुलाई से ही अमरनाथ की यात्रा शुरू हुई है। बता दें कि 21 जुलाई के दिन 13,797 यात्री अमरनाथ के दर्शन करने पहुंचे थे। सरकार द्वारा बुनियादी ढांचों में सुधार करने व सेवाओं में सुधार करने के कारण ही रिकॉर्ड तोड़ संख्या में श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। 21 दिन में आए ये आंकड़े पिछले साल की तुलना में काफी अधिक हैं। 

अमरनाथ यात्रा के लिए हो रहा विकास 

अमरनाथ के प्रति पर्यटकों की दिलचस्पी यह दिखाती है कि सरकार ने यहां सड़क परिवहन, हेलीपैड सेवा और पीने की पानी संबंधित सेवाओं, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क, स्वच्छता और बुनियादी ढांचों का विकास किया है। यात्रियों को घर जैसा एक्सपीरियंस देने के लिहाज से 30 सरकार विभागों को सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए इसमें शामिल किया गया है। अमरनाथ यात्रा के लिहाज से यहां प्रशासन व सरकार द्वारा भोजन, आवास, स्वास्थ्य देखभाल, टट्टू जैसी सेवाओं को प्रोत्साहित किया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि अमरनाथ यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है और लोगों को अमरनाथ यात्रा के लिए प्रोत्साहन मिला है। 

रिकॉर्ड तोड़ संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

इस साल सरकार ने अमरनाथ गुफा से लेकर शिविरों तक के बीच दो रास्ते तैयार किए हैं। पहलगाम और बालटाल जिसके जरिए शाम के वक्त भी यात्रा जारी रखी जा सकती है। यात्रा में श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करने पड़े या फिर यात्रा के संचालन की बारीकियों पर कड़ी निगरानी के लिए सरकार ने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना की है जो आरएफआईडी के साथ एकीकृत है। सरकार व प्रशासन द्वारा दी गई सुविधाओं का ही परिणाम है कि बेहद कम समय में यात्रियों का आंकड़ा 3 लाख को पार कर गया। 

Latest India News