A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jamshed J Irani: भारत के स्टील मैन कहे जाने वाले जमशेद जे ईरानी का निधन, 86 साल थी उम्र, जानें उनके बारे में

Jamshed J Irani: भारत के स्टील मैन कहे जाने वाले जमशेद जे ईरानी का निधन, 86 साल थी उम्र, जानें उनके बारे में

Jamshed J Irani: जमशेद जे ईरानी ने सोमवार (31 अक्तूबर) रात 10 बजे जमशेदपुर में आखिरी सांस ली। वह 86 साल के थे। वह जून 2011 में टाटा स्टील के बोर्ड से रिटायर हुए थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च असोसिएशन के साथ की थी लेकिन उनका मन भारत में बसता था, इसलिए वह यहां वापस आ गए।

Jamshed J Irani- India TV Hindi Image Source : TWITTER/TATASTEELLTD/ जमशेद जे ईरानी ने 86 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Jamshed J Irani: देश के स्टील मैन कहे जाने वाले जमशेद जे ईरानी का निधन हो गया है। वह 86 साल के थे और उन्होंने सोमवार (31 अक्तूबर) रात 10 बजे जमशेदपुर में आखिरी सांस ली। इस बात की जानकारी टाटा स्टील ने दी है। टाटा स्टील ने बताया कि पद्म विभूषण डॉ जमशेद जे ईरानी के निधन से टाटा ग्रुप दुखी है। बता दें कि ईरानी जून 2011 में टाटा स्टील के बोर्ड से रिटायर हुए थे। 

कहां से की पढ़ाई 

जमशेद का जन्म 2 जून 1936 को हुआ था। उन्होंने साल 1956 में नागपुर के साइंस कॉलेज से बीएससी की और नागपुर विश्वविद्यालय से 1958 में एमएससी की थी। इसके बाद वह स्कॉलर बने और ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड में पढ़ने गए। यहां उन्होंने साल 1960 में मास्टर्स पूरा किया और साल 1963 में उनकी पीएचडी पूरी हुई।

कैसे हुई करियर की शुरुआत

जमशेद ने अपने करियर की शुरुआत ब्रिटिश आयरन एंड स्टील रिसर्च असोसिएशन के साथ की थी। ये साल 1963 का समय था लेकिन वह हमेशा से अपने देश के लिए काम करना चाहते थे। इसलिए वह साल 1968 में भारत लौट आए और टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी की स्थापना की। इसी कंपनी को आज टाटा स्टील के नाम से जाना जाता है।

किन पदों पर दीं सेवाएं 

जमशेद जे ईरानी साल 1978 में जनरल सुपरिंटेंडेंट बने थे। इसके बाद वह साल 1979 में जनरल मैनेजर और साल 1985 में टाटा स्टील के अध्यक्ष नियुक्त किए गए। इसके बाद वह साल 1988 में टाटा स्टील के संयुक्त प्रबंध निदेशक और 1992 में प्रबंध निदेशक बने। साल 2001 में वह रिटायर हो गए। उन्होंने टाटा मोटर्स और टाटा टेलीसर्विसेज सहित टाटा समूह की कई कंपनियों के निदेशक के रूप में भी काम किया।

 

Latest India News