A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jharkhand News: लोहरदगा में पुलिस ने धर-दबोचा एक नक्सली, हथियार और वर्दी बरामद

Jharkhand News: लोहरदगा में पुलिस ने धर-दबोचा एक नक्सली, हथियार और वर्दी बरामद

Jharkhand News: झारखंड के लोहरदगा में पुलिस ने नक्सली संगठन ‘पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया’ (PLFI) के एक उग्रवादी को गिरफ्तार कर लिया है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • पुलिस ने नक्सली को किस्को थाना क्षेत्र के बड़चोरगांई गांव से धर दबोचा
  • पुलिस ने नक्सली के कब्जे से हथियार और नक्सलियों की 14 वर्दी जब्त की

Jharkhand News: झारखंड में पुलिस लगातार नक्सल विरोधी अभियान चला रही है और इसमें उसे बड़ी सफलता भी मिल रही है। इसी क्रम में झारखंड के लोहरदगा में पुलिस ने नक्सली संगठन ‘पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया’ (PLFI) के एक उग्रवादी को गिरफ्तार कर लिया है। और  उसके कब्जे से हथियार और नक्सलियों की 14 वर्दी जब्त की है। लोहरदगा के पुलिस अधीक्षक(SP) आर.रामकुमार ने बताया कि पीएलएफआई के सदस्य 26 वर्षीय बादल उरांव को एक सूचना के आधार पर पुलिस ने गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने किस्को थाना क्षेत्र के बड़चोरगांई गांव से उसे धर दबोचा। 

पुलिस को ऐसे मिली थी उग्रवादी की जानकारी 

पुलिस ने बताया कि उग्रवादी बादल उरांव सेन्हा थाना क्षेत्र के जोगना गांव का निवासी है। रामकुमार ने बताया कि बगड़ू थाना क्षेत्र में चल रहे विकास निर्माण कार्यां में पीएलएफआई उग्रवादियों के नाम पर लेवी वसूले जाने की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए इस मामले में शामिल सुनील मुंडा एवं बजरंग लोहरा को गिरफ्तार किया गया था। अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर बादल उरांव को गिरफ्तार किया गया। 

पुलिस को 2019 से 2022 के बीच इतनी मिली कामयाबी

गौरतलब है कि, झारखंड में 2019 से 2022 के बीच पिछले 3 वर्षों में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कुल 51 नक्सली मारे जा चुके हैं जबकि कई शीर्ष कमांडरों समेत 1526 नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार नक्सलियों में एक पोलित ब्यूरो सदस्य, एक सेंट्रल कमेटी सदस्य, 3 स्पेशल एरिया कमेटी सदस्य, एक क्षेत्रीय कमेटी सदस्य, 12 जोनल कमांडर, 30 सब-जोनल कमांडर और 61 एरिया कमांडर शामिल हैं। 

Latest India News