A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तराखंड: एनटीपीसी की टनल को ठहराया जा रहा जोशीमठ मामले का जिम्मेदार, आखिर सच्चाई क्या है?

उत्तराखंड: एनटीपीसी की टनल को ठहराया जा रहा जोशीमठ मामले का जिम्मेदार, आखिर सच्चाई क्या है?

जोशीमठ मामले को लेकर एनटीपीसी की टनल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। एक तरफ टनल पर आरोप लग रहे हैं कि उसकी वजह से जोशीमठ की ये हालत हुई है, वहीं एनटीपीसी के सूत्रों का कहना है टनल इस मामले के लिए जिम्मेदार नहीं है।

Joshimath - India TV Hindi Image Source : FILE जोशीमठ मामले को लेकर एनटीपीसी की टनल को ठहराया जा रहा जिम्मेदार

जोशीमठ: देशभर में जोशीमठ मामले को लेकर चर्चा हो रही है। इस बीच इंडिया टीवी ने एनटीपीसी की उस टनल के अंदर से रिपोर्ट की है, जिसको लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। दरअसल इंडिया टीवी जोशीमठ से करीब 3 किलोमीटर पहले शेलंग गांव में एनटीपीसी की उस टनल में पहुंचा है, जिसकी भूमिका लगातार सवालों के घेरे में है। एनटीपीसी की इस टनल को लेकर स्थानीय लोग, जोशीमठ के व्यापारी लगातार सवाल उठा रहे हैं कि टीबीएम मशीन यानी टनल बोरिंग मशीन फंसी हुई है, जिसको निकालने के लिए एनटीपीसी यहां लगातार ब्लास्ट कर रहा है। इसी वजह से जोशीमठ की ये हालत हुई है। 

क्या है इस टनल का बैकग्राउंड

एनटीपीसी की टनल में 2012 से काम चल रहा है और स्थानीय लोगों का आरोप है कि इसकी वजह से जोशीमठ की ये हालत हुई है क्योंकि इसके आखिरी छोर में टीबीएम मशीन फंसी है और इसीलिए तमाम ब्लास्ट किए जाते हैं। हालांकि अभी जोशीमठ में आ रही दरारों और भूस्खलन की वजह क्या है, इस पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है।

एक तरफ लोग एनटीपीसी पर आरोप लगा रहे हैं, वहीं एनटीपीसी के सूत्रों का कहना है जोशीमठ की इस स्थिति के लिए टनल जिम्मेदार नहीं है। यहां कोई मलबा और पानी नहीं भरा है। हालांकि पिछले कुछ दिन से इस प्रोजेक्ट पर काम बंद कर दिया गया है और सीआईएसएफ यहां निगरानी कर रही है। 

Latest India News