A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 2 वजहों से हवाई किराए में हुई थी बढ़ोतरी, अब 16-64% तक की आई है कमी

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 2 वजहों से हवाई किराए में हुई थी बढ़ोतरी, अब 16-64% तक की आई है कमी

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बात पर सहमति जताई कि मांग और आपूर्ति के बेमेल होने के कारण इस बार हवाई किराए अधिक हैं। उन्होंने हवाई किराए में अचानक बढ़ोतरी की वजह भी बताई।

ज्योतिरादित्य सिंधिया- India TV Hindi Image Source : PTI ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज मंगलवार को उन विपक्षी नेताओं पर जमकर हमला बोला, जिन्होंने आरोप लगाया था कि भारत में हवाई किराए काबू से बाहर हैं। हवाई किराए को लेकर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और पी चिदंबरम द्वारा उठाए गए सवाल पर प्रहार करते हुए सिंधिया ने कहा कि जनता ने उन लोगों को कई बार आईना दिखाया है, जो राजनीति करना चाहते हैं।

"विमानन क्षेत्र में दो सीजन हाई और लो होता है"

केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर सहमति जताई कि मांग और आपूर्ति के बेमेल होने के कारण इस बार हवाई किराए अधिक हैं। इस दौरान उन्होंने हवाई किराए में अचानक बढ़ोतरी की वजह भी बताई। सिंधिया ने कहा कि दो कारणों से हवाई किराए में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा हमारा नागरिक उड्डयन क्षेत्र एक सीजनल क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि नागर विमानन क्षेत्र में दो सीजन एक हाई और एक लो सीजन होता है।

"एयरलाइन का परिचालन बंद होने से दबाव बढ़ गया"

उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा के मामले में पिकअप का सीजन था, इन सबके बीच हमारी एक एयरलाइन का परिचालन बंद हो गया। इस कारण इससे दबाव बढ़ गया और अतिरिक्त मांग होने की वजह से कीमतें बढ़ीं। उन्होंने कहा कि हालांकि, बीते 5 तारीख को बैठक के बाद चीजें ठीक हुई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिनों में किराए में 16 से 64 फीसदी की कमी आई है। 

गो फर्स्ट की उड़ान बंद होने से कुछ मार्गों पर किराए में बढ़ोतरी

बता दें कि आर्थिक संकट से जुझ रही एयरलाइन गो फर्स्ट ने घोषणा की थी कि उसके निर्धारित उड़ान संचालन 19 जून तक रद्द रहेंगे। एयरलाइन ऑपरेटर ने मई की शुरुआत में स्वैच्छिक दिवालियापन के लिए दायर किया था और तब इसके संचालन को रोक दिया गया था, जिसके कारण कुछ मार्गों पर हवाई किराए में बढ़ोतरी हुई थी। सिंधिया ने पहले कहा था कि रूट का एक हिस्सा जो पहले GoFirst द्वारा संचालित किया जा रहा था, वो पहले ही अन्य एयरलाइंस को आवंटित कर दिया गया है।

Latest India News