A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Black Magic: काला जादू के कारण खाली हुआ गांव! जानिए कैसे दक्षिण भारत के इस राज्य में मचा हड़कंप

Black Magic: काला जादू के कारण खाली हुआ गांव! जानिए कैसे दक्षिण भारत के इस राज्य में मचा हड़कंप

Black Magic Karnataka: साल 2018 में, चिक्कमगलुरु जिले में एक खानाबदोश जनजाति के 60 परिवारों ने अपने घरों को छोड़ दिया, जहां वे 15 साल तक रहे, एक ज्योतिषी की भविष्यवाणी के डर से, जिन्होंने उन्हें बताया कि एक काला जादू करने वाले ने उन पर जादू कर दिया था,

Black Magic Karnataka- India TV Hindi Image Source : INDIA TV /TWITTER Black Magic Karnataka

Highlights

  • कानून उन लोगों को पकड़ रहा है
  • देवदासी कानून के बावजूद उत्तर कर्नाटक में आज तक यह प्रथा है
  • हमारे पास मानव बलि जैसी अप्रिय प्रथाएं नहीं हैं

Black Magic: कर्नाटक में दो साल के एक बच्चे की मौत पर सभी ने शोक व्यक्त किया है, जो गन्ने के खेत में बेहोश पाया गया था और बाद में उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया। आशंका जताई जा रही है कि बच्चा काला जादू का शिकार हुआ है। घटना अक्टूबर 2021 में बेलगावी जिले के हल्याला गांव की बताई गई है। रायचूर जिले के मानवी निर्वाचन क्षेत्र से दो बार चुने गए पूर्व विधायक हम्पैया नायक के दो पोते मार्च 2021 में मृत पाए गए, जिससे जादू टोना का संदेह पैदा हो गया।

मानव बलि के मामले सामने आ चुके हैं 
साल 2018 में, चिक्कमगलुरु जिले में एक खानाबदोश जनजाति के 60 परिवारों ने अपने घरों को छोड़ दिया, जहां वे 15 साल तक रहे, एक ज्योतिषी की भविष्यवाणी के डर से, जिन्होंने उन्हें बताया कि एक काला जादू करने वाले ने उन पर जादू कर दिया था, जिसके कारण वे जल्द ही मर जाएंगे। एक प्रगतिशील राज्य के रूप में जाना जाने वाले कर्नाटक में मानव बलि के संदिग्ध मामले सामने आए हैं। हालांकि मामले बहुत कम ही सामने आए हैं, लेकिन काले जादू और टोना का डर अभी भी लोगों के एक बड़े वर्ग को सताता है।

प्रदेश में पहले से है नियम
अधिकारियों का दावा है कि, "कर्नाटक रोकथाम और अमानवीय बुराई प्रथाओं और काला जादू अधिनियम, जो जनवरी 2020 से लागू है, राज्य में काले जादू, टोना और अन्य अंधविश्वासों से प्रभावी ढंग से निपट रहा है।"हालांकि, प्रोफेसर और कार्यकर्ता मुजफ्फर असदी ने बताया कि कोई भी कानून प्रभावी नहीं है क्योंकि लोग यह देखने की कोशिश करते हैं कि कैसे इसका उल्लंघन हो सकता है, चाहे वह जीएसटी पर कानून हो, गाय वध विरोधी विधेयक हो या धर्मांतरण विरोधी विधेयक। असद ने कहा, "राज्य को उन तर्कवादियों को प्रोत्साहित करना चाहिए जो काला जादू करने वालों या धर्म के नाम पर जादू टोना करने वालों को चुनौती देते हैं। उनकी निंदा या धर्म विरोधी के रूप में ब्रांडेड नहीं किया जाना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा तर्कवादियों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।"

काले जादू को लेकर शिक्षित करने की जरुरत 
"जहां तक कर्नाटक का संबंध है, कुल मिलाकर हमारे पास मानव बलि जैसी अप्रिय प्रथाएं नहीं हैं। हालांकि, इस संबंध में सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा कानून बनाया गया था, फिर भी काला जादू प्रथाएं प्रचलित हैं। देवदासी कानून के बावजूद उत्तर कर्नाटक में आज तक यह प्रथा है।"
"हमें और अधिक तर्कवादियों की आवश्यकता है जो काला जादू करने वालों को चुनौती दे सकें। नागरिक समाज और बच्चों को काले जादू के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है।

मंदिर या मस्जिद नहीं होनी चाहिए ताल्लुक
किसी भी मंदिर या मस्जिद को ऐसी किसी भी ऐसी प्रथा का पालन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। बलिदान का कोई प्रावधान नहीं होना चाहिए। बकरी, चिकन या अन्य जानवर।"उन्होंने कहा, हालांकि, कानून उन लोगों को पकड़ रहा है जो गलत कामों में शामिल हैं और अप्रिय अनुष्ठान करते हैं। कर्नाटक में मडिकेरी जिला सत्र न्यायालय ने 15 सितंबर, 2022 को काला जादू के नाम पर एक महिला की हत्या के आरोप में चार लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

Latest India News