A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोविड के BF.7 वेरिएंट का खतरा कम? कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने सीनियर सिटीजन को लेकर कही ये बातें

कोविड के BF.7 वेरिएंट का खतरा कम? कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने सीनियर सिटीजन को लेकर कही ये बातें

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि हमने बुजुर्गों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अधिक महत्व दिया है और उन्हें ऐसे स्थानों या गतिविधियों से बचने की सलाह दी है ,जहां पर भीड़भाड़ हो।

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर दिशा-निर्देश- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर दिशा-निर्देश

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 का BF.7 सब वेरिएंट फैल तो रहा है, लेकिन गंभीर असर कम देखने को मिला है। इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से निपटने की तैयारी का पूर्वाभ्यास राज्य के प्रत्येक जिले और तालुका में हो रहा है, ताकि संक्रमण से अचानक मरीजों की संख्या बढ़ने पर उनके इलाज की तैयारियों को परखा जा सके। 

सुधाकर ने संवाददाताओं से कहा, "BF.7 ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट है, लेकिन इसके और अन्य वेरिएंट में अंतर यह है कि यह तेजी से फैलता है, लेकिन संक्रमण का दुष्प्रभाव अधिक नहीं होता।" उन्होंने कहा कि हालांकि अन्य देशों से आ रही जानकारी से संकेत मिला है कि बुजुर्गों और अन्य रोगों से ग्रस्त लोगों में संक्रमण के दुष्प्रभाव थोड़ा अधिक है। 

वेरिएंट को लेकर कर्नाटक में दिशा-निर्देश

मंत्री ने कहा, "यही वजह रही कि सोमवार को गाइडलाइ जारी की गई। हमने बुजुर्गों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अधिक महत्व दिया है और उन्हें ऐसे स्थानों या गतिविधियों से बचने की सलाह दी है ,जहां पर भीड़भाड़ हो। अगर उन्हें वहां जाना जरूरी हो तो मास्क अवश्य लगाने को कहा है। इसी तरह की सलाह बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दी गई है।"

मंत्री ने कहा, "हमारे राज्य में बेंगलुरु और मंगलुरु जहां पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, प्रवेश बिंदु है। हम वहां कड़ी निगरानी रख रहे हैं। मैं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी के लिए उठाए गए कदमों का आकलन करने के लिए वहां जाने वाला हूं।"

क्या-क्या हैं पाबंदियां?

गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने सोमवार को सिनेमाघरों और शिक्षण संस्थानों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया और बुजुर्गों सहित अधिक खतरे वाली आबादी को भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी। सरकार ने सोमवार को निर्देश दिया कि बार, रेस्तरां और पब में केवल उन लोगों को प्रवेश दिया जाए, जिन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की दो खुराकें ली हैं। ऐसे स्थानों को नए साल पर बैठने की क्षमता के बराबर ही मेहमानों की मेजबानी करने को कहा गया है। 

इसके अलावा एक जनवरी को नए साल का जश्न भी रात 1:00 बजे तक खत्म करने का निर्देश दिया गया है। महाराष्ट्र से लगती सीमा पर सतर्कता बरतने के सवाल पर सुधाकर ने कहा कि केंद्र ने राज्यों को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी करने का निर्देश दिया है और पड़ोसी राज्य के अधिकारी भी उन स्थानों पर निगरानी रख रहे हैं, जहां पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। 

Latest India News