A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CDS Bipin Rawat Family : बिपिन रावत के पिता भी थे लेफ्टिनेंट जनरल, परिवार में हैं दो बेटियां

CDS Bipin Rawat Family : बिपिन रावत के पिता भी थे लेफ्टिनेंट जनरल, परिवार में हैं दो बेटियां

बिपिन रावत के पिता खुद लेफ्टनेंट जनरल थे और इस लिहाज से बिपिन रावत की परवरिश सैन्य माहौल में हुई।

Bipin Rawat- India TV Hindi Image Source : INSTA/ MEHULGOHIL_/ MPMAHENDIRAN Bipin Rawat

Highlights

  • जनरल बिपिन रावत का जन्म 1958 में पौढ़ी गड़वाल के लैंसडाउन के साइना गांव में हुआ।
  • जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत को ले जा रहा वायुसेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया, जिसमें बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत सभी 13 लोगों का निधन हो गया। हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और  सेना के कुछ सीनियर अधिकारियों के साथ सवार थे। निधन की खबर के बाद पूरे देश में सनसनी फैल गई और दुख का माहौल है।

जनरल बिपिन रावत का जन्म 1958 में पौढ़ी गड़वाल के लैंसडाउन के साइना गांव में हुआ। बिपिन रावत के पिता खुद लेफ्टनेंट जनरल थे और इस लिहाज से बिपिन रावत की परवरिश सैन्य माहौल में हुई। बिपिन रावत की शिक्षा देहरादून के लेंबरियन हॉल स्कूल और शिमला के एडवर्ड्स स्कूल से हुई।

Awwa की अध्यक्ष है जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत, जानिए इनके बारे में सब कुछ

पढ़ाई पूरी करने के बाद ही चूंकि उनका ध्येय साफ था इसलिए उन्होंने तुरंत NDA ज्वाइन किया और सेना में शामिल हो गए। दिसंबर 1978 में बिपिन रावत भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से ग्यारह गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन में नियुक्त किए गए। यहां उन्हें 'स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर 'से भी नवाजा गया। 

Image Source : insta/ rajputana_rifles_officialBipin Rawat and Madhulika rawat

1 जनवरी 2020 को देश में पहली बार CDS सीडीएस की नियुक्ति हुई थी और जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस नियुक्त किए गए। इससे पहले रावत 27वें थल सेनाध्यक्ष (Chief of Army Staff) थे और  2016 में रावत ने आर्मी चीफ के पद को भी संभाला था। 

परिवार की बात करें तो जनरल बिपिन रावत के साथ ही उनकी पत्नी मधुलिका रावत का भी निधन हो गया है। मधुलिका रावत AWWA यानी आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष थी और पूरी शिद्दत से शहीदों के आश्रितों की भलाई के अभियान में सक्रिय रहती थीं।

Image Source : wikibio.inMadhulika Rawat with her daughters  

बताया जाता है कि जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की दो बेटियां है। बड़ी बेटी का नाम कृतिका रावत बताया जाता है जबकि दूसरी बेटी का नाम तारिणी बताया गया है। कृतिका की शादी मुंबई में हुई है और वो वहीं रहती हैं। तारिणी अभी पढ़ाई कर रही हैं।

Latest India News