A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत में इस साल होगी जोरदार बारिश, मॉनसून पर दिखेगा ला नीना का असर, मौसम विभाग ने कही ये बात

भारत में इस साल होगी जोरदार बारिश, मॉनसून पर दिखेगा ला नीना का असर, मौसम विभाग ने कही ये बात

भारत में मॉनसून इस साल जबरदस्त होने वाला है। ऐसा हम नहीं बल्कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है। दरअसल इस बार ला नीना का असर मॉनसून पर देखने को मिलेगा। इस कारण औसत बारिश की मात्रा में बढोत्तरी देखने को मिलेगी।

La Nina conditions associated with good Monsoon in India said IMD weather - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO इस साल भारत में जोरदार होने वाली है बारिश

भारत में इस साल मॉनसून सामान्य से बेहतर रहने वाला है। दरअसल मौसम विभाग की मानें तो इस साल पूरे देश में औसतन 87 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मॉनसून पर इस साल ला नीना का प्रभाव देखने को मिलेगा। इस कारण मॉनसून के दौरान यानी अगस्त और सितंबर महीने में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस साल मॉनसून सीजन में बादल खूब बरसेंगे। उन्होंने पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि जून से सितंबर के बीच सामान्य से अधिक यानी 106 फीसदी से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इस बाबत मौसम विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। साथ ही कहा गया है कि अल-नीनो जो भूमध्य रेखा के पास प्रशांत महासागर में हैं, वह अब कमजोर पड़ रहा है। 

इस बार मॉनसून में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अल नीनो के प्रभाव के कम होने के कारण ला नीना का प्रभाव बढ़ने जा रहा है। इसकी वजह से देशभर में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है। मॉनसूनी बारिश के दीर्घकालीन पूर्वानुमानों पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिए एम रविचंद्रन ने कहा कि 1971 से 2020 तक के वर्षा के आंकड़ों के आधार पर दीर्घकालीन पूर्वानुमान जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक जून से सितंबर की 30 तारीख तक,यानी कुल चार महीनों में देशभर में औसतन 87 सेंमी तक बारिश देखने को मिल सकती है।

ला नीना का प्रभाव देखने को मिलेगा

भारतीय मौसम विभाग ने इस बाबत कि अगर साल 1951 से 2023 तक के डेटा को देखें, तो पता चलता है कि देश में अबतक कुल 9 बार मॉनसून सामान्य से बेहतर देखने को मिला है। ला नीना प्रभाव के कारण ही मॉनसून की बारिश में बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है। एम रविचंद्रन ने कहा कि साल 1971 से 2020 के बारिश के आंकड़ों के मुताबिक, हमने नया दीर्घकालिक औसत और सामान्य पेश किया है। 1 जून से 30 सितंबर के बीच देशभर में कुल औसत वर्षा 87 फीसदी तक होने की संभावना है। 

Latest India News