A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लालू को मिलेगी राहत या जाएंगे जेल? चारा घोटाले मामले में मिली जमानत पर SC में सुनवाई आज

लालू को मिलेगी राहत या जाएंगे जेल? चारा घोटाले मामले में मिली जमानत पर SC में सुनवाई आज

राजद प्रमुख लालू यादव को चारा घोटाला मामले में झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। CBI झारखंड हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए SC पहुंची है।

राजद प्रमुख लालू यादव- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA राजद प्रमुख लालू यादव

राजद प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के लिए आज का दिन मुश्किल भरा हो सकता है। लालू यादव को चारा घोटाला मामले में 2022 के अप्रैल में झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी। मगर झारखंड हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ CBI ने सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था और जमानत को रद्द करने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने CBI की इस याचिका को स्वीकार कर लिया है और इस पर आज सुनवाई होनी है।

क्या है चारा घोटाला?

बिहार का चारा घोटाला सबसे बड़ा घोटाला था। इस घोटाले में पशुओं के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले चारा, दवाईयों समेत अनेक जरूरी चीजों को लेकर घोटाला किया गया था। ये घोटाला इतना बड़ा था कि जब इसका खुलासा हुआ तब किसी को एक बार में यकीन ही नहीं हुआ। दरअसल 80 और 90 के दौरान बिहार के अलग-अलग कोषागारों में पशुओं के चारों और दवाईयों के नाम पर 950 करोड़ रुपए के घोटाले का मामला सामने आया था। 

कब हुआ मामले का खुलासा?

बिहार के सबसे बड़े घोटले का खुलासा 1996 में हुआ। दरअसल 1995 के दिसंबर महीने में बिहार में तब के फाइनेंस कमिश्नर वीएस दुबे अलग-अलग विभागों की फाइल्स और उनके कार्यों की जांच कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पाया कि पशुपालन विभाग में फर्जी बिल के जरिए सालों के करोड़ों रुपयों का गबन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

चंद्रयान-3 : ISRO ने जारी की एक और नई तस्वीर, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने लैंडर विक्रम की तस्वीर भेजी

चंद्रयान-3 : चांद की सतह का अध्ययन जारी, 14 दिनों के बाद क्या करेंगे लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ?

Latest India News