A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विश्व हिंदू परिषद ने लिज ट्रस को लिखी चिट्ठी, कहा- हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करें और दोषियों पर कार्रवाई करें

विश्व हिंदू परिषद ने लिज ट्रस को लिखी चिट्ठी, कहा- हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करें और दोषियों पर कार्रवाई करें

आलोक कुमार ने अपनी चिट्ठी में कहा, इस तरह के हिंसक और जघन्य हेट क्राइम में शामिल सभी लोगों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

Leicester violence, Leicester Temple violence, Britain violence, Britain Temple violence- India TV Hindi Image Source : INDIA TV विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार।

Highlights

  • लीसेस्टर में हिंदुओं और मुलमानों में संघर्ष हुआ था।
  • VHP ने इस सिलसिले में ट्रस को चिट्ठी लिखी है।
  • हिंसा में धार्मिक परिसरों को भी निशाना बनाया गया।

नयी दिल्ली: इंग्लैंड के लेस्टर शहर में हिंसक संघर्ष के मद्देनजर विश्व हिन्दू परिषद (VHP) ने बुधवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को चिट्ठी लिखी है। वीएचपी ने चिट्ठी में मांग की है कि शहर के हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए और साथ ही उन्हें निशाना बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बता दें कि पिछले दिनों एशिया कप के तहत दुबई में हुए भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद लीसेस्टर में मुसलमानों ने हिंदुओं के घरों और संपत्तियों को निशाना बनाया था।

‘जल्द से जल्द ठोस प्रयास करें’
विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस को चिट्ठी लिख कर कहा है कि लेस्टर में 4 सितंबर के बाद से हुई हिंसा में कट्टरपंथियों ने बड़ी संख्या में हिंदुओं, उनके पूजा स्थलों, उनके सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने दावा किया कि उपद्रवियों का यह हिंसक, घृणित और चरमपंथी कृत्य पूरी तरह से एकतरफा है। उन्होंने चिट्ठी में ब्रिटिश प्रधानमंत्री से अपील की है कि हिंदुओं के जीवन, गरिमा और संपत्तियों की रक्षा के लिए जल्द से जल्द ठोस प्रयास किए जाएं।


‘सभी पर कड़ी कार्रवाई की जाए’
कुमार ने अपनी चिट्ठी में कहा, ‘इस तरह के हिंसक और जघन्य हेट क्राइम में शामिल सभी लोगों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए। ऐसे कड़े कदमों के बिना ब्रिटेन की शांति और सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचेगा।’ उन्होंने दावा किया कि लेस्टर में हिंदुओं के कई घरों और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है तथा कई हिंदू परिवारों ने कई दिनों से अपने बच्चे स्कूल नहीं भेजे हैं। लेस्टर शहर में हिंदू और मुस्लिम ग्रुप के बीच हुई इस भिड़ंत के बाद से 47 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

भारतीय उच्चायोग ने की थी निंदा
बता दें कि भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को एक बयान जारी कर हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की निंदा की थी। उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘हम लीसेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हुई हिंसा और हिंदू धार्मिक परिसरों और प्रतीकों की तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करते हैं। हमने ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ इस मामले को पुरजोर तरीके से उठाया है और इन हमलों में शामिल लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है। हम अधिकारियों से, प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान करते हैं।’

Latest India News