A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Lok Sabha Election 2024: इस बार 1 करोड़ 80 लाख नए वोटर करेंगे मतदान, बुजुर्ग वोटरों की भी जानें संख्या

Lok Sabha Election 2024: इस बार 1 करोड़ 80 लाख नए वोटर करेंगे मतदान, बुजुर्ग वोटरों की भी जानें संख्या

आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते वक्त चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार कुल 97 करोड़ मतदाता वोट करेंगे। साथ ये भी आंकड़ा दिया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में 1.8 करोड़ युवा पहली बार वोट डालेंगे।

Lok Sabha Elections- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO देश में कुल युवा वोटरों की 19.74 करोड़ है संख्या

चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा है। लोकसभा की 543 सीटों के लिए तारीखों का ऐलान करते वक्त चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार 97 करोड़ रजिस्टर वोटर हैं और कुल 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन हैं। इस दौरान चुनाव आयोग ने ये भी बताया कि देश में कुल युवा वोटर 19.74 करोड़ हैं। इतना ही नहीं देशभर के कुल 97 करोड़ मतदाताओं में से 49.7 करोड़ पुरुष वोटर हैं और 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ये भी बताया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में 1.8 करोड़ युवा पहली बार वोट डालेंगे। 

वोटर्स के इस आंकड़े डालें नजर

चुनाव आयोग ने ये भी बताया कि इस बार 85 साल से अधिक उम्र के वोटर्स की संख्या 82 लाख है। वहीं 18 से 19 साल की महिला वोटर्स की संख्या 85.3 लाख है और 20 से 29 साल के 19.74 करोड़ वोटर्स हैं। इतना ही नहीं इस चुनाव में 48 हजार ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। 88.4 लाख फिजिकली हैंडीकैप्ड वोटर्स हैं। 19.1 लाख नौकरी करने वाले मतदाता हैं और 2.18 लाख मतदाता केंद्रीय कर्मचारी हैं।

घर से वोट कर सकेंगे बुजुर्ग

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। इससे बचने के लिए सख्ती से निपटेंगे और हर जिले में कंट्रोल रूम बनाया गया है। CEC ने बताया कि 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिए घर से वोट करने की सुविधा होगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि कहीं भी पैसा बांटने का केस है तो  फोटो खींचे और चुनाव आयोग को भेज दें। 100 मिनट के अंदर टीम भेजकर चुनाव आयोग समस्या का निराकरण करेगा। इतना ही नहीं 1 अप्रैल 2024 तक जिसकी उम्र 18 वर्ष हो जाएगी, वो इस चुनाव में वोट डालेगा।

चुनाव आयोग की सॉलिड तैयारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि डेढ़ करोड़ लोग इस चुनाव को कराने में अपनी भूमिका निभाएंगे। पूरे देश में साढ़े 10 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और 55 लाख EVM मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं चुनाव कर्मचारी की सुविधा के लिए 4 लाख गाड़ियों को रखा गया है। चुनाव आयोग ने बताया कि बूथ पर वोटर्स को पीने का पानी, टॉयलेट्स, रैंप, व्हीलचेयर, हेल्प डेस्क, वोटर फैसिलिटेशन सेंटर, शेड्स और पर्याप्त रोशनी जैसी तमाम सुविधाएं दी जाएंगी।

Latest India News