A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मन की बात के 110वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी, अब तीन महीने नहीं होगा कार्यक्रम

मन की बात के 110वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी, अब तीन महीने नहीं होगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के इस एपिसोड में देश की विभिन्न महिलाओं से बात की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर कई बातें की और सरकार की कई योजनाओं से लाभार्थी महिलाओं से बातचीत की।

Mann Ki Baat, PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : FILE पीएम मोदी के 'मन की बात' का 110वां एपिसोड

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का इस बार 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ। इस एपिसोड में प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं और उनके सशक्तिकरण को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं देश के विकास और उन्नति में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकार भी तमाम योजनाओं की मदद से महिलाओं को सशक्त बना रही है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संभावना है कि मार्च में आचार सहिंता लग जाए। इस दौरान मन की बात का कार्यक्रम नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि आचार सहिंता लगने के बाद कार्यक्रम का संचालन नहीं हो पाएगा।  

हर क्षेत्र में महिलाएं आगे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ ही दिन बाद 8 मार्च को हम ‘महिला दिवस’ मनाएंगे। ये विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी-शक्ति के योगदान को नमन करने का अवसर होता है। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले हम यह सोच भी नहीं सकते थे कि देश की महिलाएं ड्रोन उड़ाएंगी, लेकिन अब यह संभव है। आज देश में ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है, जहां नारी शक्ति पीछे हो।

जल्द जीवन मिशन को आगे बढ़ा रही महिलाएं 

पीएम मोदी ने कहा कि देश के कोने-कोने में महिलाएं अब प्राकृतिक खेती को विस्तार दे रही हैं। आज अगर देश में 'जल जीवन मिशन' के तहत इतना काम हो रहा है तो इसके पीछे समितियों की बहुत बड़ी भूमिका है। इस पानी समिति का नेतृत्व महिलाओं के ही पास है। इसके अलावा भी बहनें-बेटियां जल संरक्षण के लिए चौतरफा प्रयास कर रही हैं।

सरकार के प्रयासों से बढ़ी बाघों की संख्या

पीएम ने इस दौरान कहा कि 3 मार्च को 'विश्व वन्य जीव दिवस' है। इस दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष  विश्व वन्य जीव दिवस की थीम में डिजिटल नवाचार को सर्वोपरि रखा गया है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है।

 

Latest India News