A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Mann Ki Baat: पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात', यह होगा 93 वां एपिसोड

Mann Ki Baat: पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात', यह होगा 93 वां एपिसोड

Mann Ki Baat: वहीं मन की बात के 92 वें एपिसोड में पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस से पहले चलाए गए हर-घर तिरंगा अभियान के सफल होने पर देश को बधाई दी थी।

Mann Ki Baat PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Mann Ki Baat PM Narendra Modi

Highlights

  • मन की बात का है 93 वां एपिसोड
  • मन की बात का पहला एपिसोड 2014 में टेलीकास्‍ट हुआ था
  • यह कार्यक्रम महीने के प्रत्येक अंतिम रविवार को प्रसारित किया जा रहा है

Mann Ki Baat: मन की बात के मासिक कार्यक्रम के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों से 'मन की बात' करेंगे। यह 'मन की बात' का 93 वां एपिसोड होगा। पीएम मोदी आज सुबह सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर 'मन की बात' (Mann Ki Baat)करेंगे। मन की बात का पहला एपिसोड 2014 में टेलीकास्‍ट हुआ था। तब से यह कार्यक्रम महीने के प्रत्येक अंतिम रविवार को प्रसारित किया जा रहा है।

वहीं मन की बात के 92 वें एपिसोड में पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस से पहले चलाए गए हर-घर तिरंगा अभियान के सफल होने पर देश को बधाई दी थी। उन्होंने कहा था कि, "अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस के इस विशेष अवसर पर हमने देश की सामूहिक शक्ति के दर्शन किए हैं। एक चेतना की अनुभूति हुई है।" 

'अमृत महोत्सव में हमें फिर देशभक्ति का जज्बा देखने को मिला'

पीएम ने कहा था कि, "इतना बड़ा देश, इतनी विविधताएं, लेकिन जब बात तिरंगा फहराने की आई, तो हर कोई, एक ही भावना में बहता दिखाई दिया। तिरंगे के गौरव के प्रथम प्रहरी बनकर, लोग, खुद आगे आए।" उन्होंने कहा कि "हमने स्वच्छता अभियान और वैक्सीनेशन अभियान में भी देश की स्प्रिट को देखा था। अमृत महोत्सव में हमें फिर देशभक्ति का वैसा ही जज़्बा देखने को मिल रहा है।" पीएम मोदी ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव अगले साल यानी अगस्त 2023 तक चलेगा।

'युवा अमृत सरोवर अभियान में बढ़-चढ़कर के हिस्सा लें'

अमृत सरोवर अभियान के बारे में जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि आज अमृत सरोवर का निर्माण एक जन-आंदोलन बन गया है। इस अभियान के तहत, कई जगहों पर, पुराने तालाबों का भी कायाकल्प किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि, "अमृत सरोवर अभियान हमारी आज की अनेक समस्याओं का समाधान तो करता ही है, हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी उतना ही आवश्यक है।" पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि, "आप सभी से और खास कर मेरे युवा साथियों से आग्रह है कि आप अमृत सरोवर अभियान में बढ़-चढ़कर के हिस्सा लें और जल संचय और जलसंरक्षण के इन प्रयासों को पूरी की पूरी ताकत दें, उसको आगे बढ़ायें।"

Latest India News