A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आकाश में दिखी बिजली की चमक जैसी लकीरें उल्का पिंड हैं या चीनी रॉकेट चरण का पुन: प्रवेश?

आकाश में दिखी बिजली की चमक जैसी लकीरें उल्का पिंड हैं या चीनी रॉकेट चरण का पुन: प्रवेश?

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से आश्चर्यजनक फुटेज सामने आए हैं। माना जा रहा है बिजली की चमक जैसी ये लकीरें उल्का हैं। इस फुटेज को महाराष्ट्र के नागपुर और मध्य प्रदेश के झाबुआ एवं बड़वानी जिलों में देखे जाने की खबर है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में गिरा उल्का?- India TV Hindi Image Source : ANI मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में गिरा उल्का?

Highlights

  • आकाश में दिखी बिजली की चमक जैसी लकीरें उल्का पिंड हैं?
  • या चीनी रॉकेट चरण का पुन: प्रवेश?

Meteor falls: मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से आश्चर्यजनक फुटेज सामने आए हैं। माना जा रहा है बिजली की चमक जैसी ये लकीरें उल्का हैं। इस फुटेज को महाराष्ट्र के नागपुर और मध्य प्रदेश के झाबुआ एवं बड़वानी जिलों में देखे जाने की खबर है। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं। वीडियो देखने पर ऐसा लगता है मानों कोई उल्का पिंड या पुच्छल तार हो। 

वैसे तो इसे उल्का पिंड बताया जा रहा है, लेकिन खगोलविदों ने अनुमान लगाया है कि उपग्रह दुर्घटनाग्रस्त हो गया होगा। वहीं लोग इस घटना को देखने के बाद कई तरह की बात कह रहे हैं। इस रोशनी को देखने वालों की मानें तो आकाश से ज़मीन की तरफ उन्हें तेज़ रफ्तार से रोशनी आती दिखी। 

दरअसल, उल्कापिंड जब धरती पर गिरते हैं, तो इनकी चमक इतनी ज्यादा होती है कि लगभग  200 से 300 किलोमीटर के दायरे के लोग आसमान में इसे देख सकते हैं। छोटे-छोट उल्कापिंड की उम्र 100 साल या उसके आसपास होती है। ये सौर मंडल में चक्कर लगाते हुए किसी भी ग्रह के वायुमंडल में प्रवेश कर सकते हैं।   

वहीं कुछ खगोलविदों का मानना है कि यह घटना 'चीनी रॉकेट चरण का पुन: प्रवेश' थी, जिसे फरवरी 2021 में लॉन्च किया गया था। हालांकि इस घटना ने सबको आश्चर्य में डाल दिया है। आम लोगों से लेकर खगोलविद तक अलग-अलग बात कह रहे हैं, परंतु इस घटना से अभी तक किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

Latest India News