A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Monsoon News: केरल के कई जिलों में भारी बारिश के कारण यैलो और ऑरेंज अलर्ट जारी, हिमाचल प्रदेश में हालत खराब

Monsoon News: केरल के कई जिलों में भारी बारिश के कारण यैलो और ऑरेंज अलर्ट जारी, हिमाचल प्रदेश में हालत खराब

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्परुम और वायनाड़ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Monsoon News Yellow and orange alert issued due to heavy rains in many districts of Kerala condition- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के कई हिस्सों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। इसी कड़ी में देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्परुम और वायनाड़ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। एएनआई के मुताबिक केरल के इडुक्की जिले में कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि इस बीच असम और हिमाचल प्रदेश बाढ़ की मार झेल रहे हैं। 

केरल के कई जिलों में अलर्ट जारी

असम और हिमाचल प्रदेश में बाढ़ का असर लाखों लोगों पर हो रहा है। एक तरफ देश के अलग-अलग राज्यों में कहीं गर्मी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ बारिश कई स्थानों पर कहर ढा रही है। इसी कड़ी में मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश के कारण बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुसने लगा है। फिलहाल मौसम विभाग द्वारा देश के अलग-अलग राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश में पिछले 72 घंटों में भारी बारिश देखने को मिली है। इस कारण राज्य में काफी नुकसान हुआ है। 

हिमाचल प्रदेश में नदियां उफान पर

मॉनसून की पहली बारिश के कारण हिमाचल प्रदे की नदियां उफान पर हैं। वहीं रामपुर में भी भारी बारिश से बादल फट गए। इस कारण काफी नुकसान देखने को मिला है। आईएमडी ने आज और कल के लिए हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि अगले 5 दिन ऐसे ही हालात रहने की संभावना जताई गई है। गौरतलब है कि बीते कल दिल्ली और मुंबई में 62 सालों बाद एक साथ मॉनसून की एंट्री हुई। महाराष्ट्र में मॉनसून की एंट्री एक सप्ताह लेट हुई है। इससे पहले साल 1961 में पहली बार दिल्ली-मुंबई में एक साथ मॉनसून की एंट्री हुई थी।

Latest India News