A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तराखंड पहुंच गया मानसून, जमकर हो रही बारिश, रोक दी गई केदारनाथ यात्रा

उत्तराखंड पहुंच गया मानसून, जमकर हो रही बारिश, रोक दी गई केदारनाथ यात्रा

उत्तराखंड के कई जिलों में कल से जमकर बारिश हो रही है। जिसके बाद रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर अगले आदेशों तक रोक लगा दी है। भारी बारिश को देखते हुए प्रदेश सरकार भी एक्टिव हो गई है।

Kedarnath Yatra, Uttrakhand, Weather, IMD, - India TV Hindi Image Source : FILE भारी बारिश के चलते रुकी केदारनाथ यात्रा

देहरादून: पहाड़ों के प्रदेश और देवताओं की धरती उत्तराखंड में मानसून पहुंच गया है। जिससे राज्यभर के कई हिस्सों में शनिवार से ही जमकर बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कई जगह भूस्खलन भी हुआ है। लगातार हो रही बारिश की वजह से केदारनाथ यात्रा पर ब्रेक लगा दिया गया है। हालांकि आज सुबह ही कुछ यात्रियों को सोनप्रयाग से और गौरीकुंड से यात्रा के लिए रवाना किया गया था।  

यात्रियों को सोनप्रयाग में रोका गया 

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बारिश को देखते हुए अगले आदेशों तक केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। जो श्रद्धालु यहां यात्रा और दर्शन के लिए पहुंच गए थे, उन सबको सोनप्रयाग में रोका गया है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु मौसम ठीक ना होने तक केदारनाथ यात्रा करने से बचें। 

जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह 10.30  बजे से सोनप्रयाग और गौरीकुंड से यात्रियों को आगे नहीं भेजा जा रहा है। इससे पूर्व सुबह 8 बजे तक कुल 5828 यात्री सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए रवाना हुए थे। भारी बारिश के कारण प्रदेशभर से सड़कों के बंद होने सहित नुकसान की तस्वीरें सामने आ रही हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम पहुंचे हैं। सीएम धामी ने अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

Latest India News