A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एक बार फिर से उत्तर की तरफ बढ़ रहा मानसून, IMD ने पहाड़ी राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

एक बार फिर से उत्तर की तरफ बढ़ रहा मानसून, IMD ने पहाड़ी राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

भारत में मानसून ट्रफ एक बार फिर से उत्तरी राज्यों की तरफ स्थानांतरित होने वाला है। इस कारण पहाड़ी राज्यों जैसे हिमाचल, उत्तराखंड को अलर्ट कर दिया गया है।

मानसून ट्रफ एक बार फिर उत्तर की तरफ बढ़ा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA मानसून ट्रफ एक बार फिर उत्तर की तरफ बढ़ा

भारत में मानसून गर्त के उत्तर की तरफ शिफ्ट होने के कारण देश में मानसून ब्रेक के दूसरे फेज की उम्मीद जताई जा रही है। भारत के अधिकांश इलाकों में इस सप्ताह के मध्य में मानसून में एक बार फिर रूकावट देखी जाएगी मगर हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके जो जुलाई और अगस्त में बारिश से प्रभावित थे वहां एक बार फिर से बारिश का मौसम देखा जा सकता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि अगले 2-3 दिनों में मानसून गर्त अपनी सामान्य स्थिति में उत्तर की तरफ जा सकता है, ऐसा मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को बताया। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका कारण अल नीनो घटना हो सकता है। अब मानसून ट्रफ के उत्तर की तरफ शिफ्ट होने की वजह से मानसून के एक बार फिर कमजोर होने की उम्मीद जताई जा रही है। आपको बता दें कि मानसून गर्त 7 अगस्त से 18 अगस्त तक अपनी सामान्य स्थिति में उत्तर में था।

इस मानसून गर्त के उत्तर की तरफ स्थानांतरित होने के साथ ही मैदानी इलाकों, विशेषतौर पर उत्तर पश्चिम भारत और प्रायद्वीपीय भारत में कम वर्षा की उम्मीद है। उत्तराखंड, हिमाचल, उत्तरी बिहार और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों समेत हिमालय के कुछ इलाकों में भारी वर्षा की उम्मीद की जा सकती है।

उत्तराखंड SDRF अलर्ट पर

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल ने अपने कर्मचारियों को अच्ची गुणवत्ता वाले उपकरणों के साथ तैयारी कर लिया है। मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी करने के बाद पूरे राज्य में 42 जगहों पर कुल 560 फोर्सेज को तैनात किया गया है।

हिमाचल में क्या है तैयारी?

हिमाचल SDRF के निदेशक ने बताया कि सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमने सभी संबंधित विभागों और उनके अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है।

ये भी पढ़ें-

'मुझसे छोटे हों फिर भी योगियों और सन्यासियों के छूता हूं पैर', ट्रोल होने पर रजनीकांत ने दिया जवाब

आपदा से घिरे हिमाचल को केंद्र से कितनी मदद मिली? अनुराग ठाकुर ने बताया

Latest India News