A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Monsoon Update: मानसून ने किन राज्यों में मचाई तबाही और कहां मिली गर्मी से राहत? यहां जानें सब कुछ

Monsoon Update: मानसून ने किन राज्यों में मचाई तबाही और कहां मिली गर्मी से राहत? यहां जानें सब कुछ

Monsoon Update: जहां एक तरफ महाराष्ट्र और गुजरात समेत देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से बाढ़ का कहर है तो कई जगह लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं।

Monsoon Update- India TV Hindi Image Source : FILE Monsoon Update

Highlights

  • बारिश से गुजरात में 50 से ज्यादा लोगों की मौत
  • महाराष्ट्र में अब तक 102 लोगों की मौत हो चुकी है
  • बिहार में 20 जुलाई से अच्छी बारिश के आसार

Monsoon Update: सावन का महीना शुरू हो चुका है और लगभग पूरे देश में मानसून भी पहुंच चुका है। लेकिन कई जगह बारिश हो रही है तो कहीं जगह लोग अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। गुजरात और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश की वजह से बाढ़ का कहर है तो उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत कई उत्तर भारतीय राज्यों में लोग बारिश न होने की वजह से गर्मी से परेशान हैं। देशभर में बारिश और बाढ़ की वजह से कई लोगोज की मौतें भी हुई हैं।  

बारिश से गुजरात में 50 से ज्यादा लोगों की मौतें 

भारत में सबसे अधिक समुद्री सीमा का मालिक गुजरात में बारिश कहर बरपा रही है। यहां बार‍िश की वजह से मरने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड के साथ कच्छ में चार राष्ट्रीय राजमार्गों को बंद करने के बावजूद शुक्रवार को मरने वालों की संख्या 54 हो गई। जबकि पूरे राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या लगभग 100 से हो गई है। इस क्षेत्र में भारी बारिश जारी रही और 14,000 से अधिक लोग अस्थायी आश्रयों में रह रहे हैं। गुरुवार तक महाराष्ट्र को जोड़ने वाले कच्छ, डांग और नवसारी में राष्ट्रीय राजमार्ग बंद थे। राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में डूबने, दीवार गिरने और करंट लगने से 11 और लोगों की मौत हो गई।

Image Source : fileGujrat

महाराष्ट्र में बारिश मचा रही तबाही 

हर बार की तरह इस बार भी महाराष्ट्र में बारिश तबाही मचा रही है। इस मानसूनी सीजन में बारिश के कारण हुए हादसों में अब तक 102 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें तीन मौतें पिछले 24 घंटे में हुईं। बुलढाना, नासिक और नंदुरबार जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई और दो अन्य लोग लापता हैं। राज्य के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। गढ़चिरोली और चंद्रपुर जिलों में पिछले 24 घंटे में औसत 20.5 मिमी बारिश हुई। लगातार हो रही बारिश के कारण मंजारा बांध में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है।

Image Source : ptiMumbai

जहां एक तरफ महाराष्ट्र और गुजरात समेत देश के कई राज्यों में बारिश की वजह से बाढ़ का कहर है तो कई जगह लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली और हरियाणा के कई इलाकों में अभी भी भयानक गर्मी पड़ रही है। यहां अभी भी अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। 

बिहार में 20 जुलाई से अच्छी बारिश के आसार 

बिहार में मानसून आने के बाद भी अच्छी बारिश नहीं हुई है, जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में मौसम विभाग ने बिहार मानसून को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 20 जुलाई तक बिहार में अच्छी बारिश के आसार बने हुए है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में अच्छी बारिश के बाद सूखे की आशंका खत्म हो जाएगी। इसके अलावा बारिश से राज्य में तापमान में भी गिरावट आएगी। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन दक्षिण की तरफ थी।

यूपी में भी जल्द मिलेगी गर्मी से निजात 

वहीं उत्तर प्रदेश के मानसून को लेकर भी वैज्ञानिकों ने आगामी दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में आगामी 19 जुलाई के बाद अच्छी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी से नम मानसूनी हवाओं का दबाव बन रहा है, जो पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश करा सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार लोगों को जल्द गर्मी से निजात मिलने वाला है।

Latest India News